उपचुनाव में बारिश खड़ी कर सकती है मुश्किलें, कुछ इलाकों में येलो अलर्ट जारी

Rain may create problems in Bengal by-election, yellow alert issued in some areas
उपचुनाव में बारिश खड़ी कर सकती है मुश्किलें, कुछ इलाकों में येलो अलर्ट जारी
बंगाल उपचुनाव में बारिश खड़ी कर सकती है मुश्किलें, कुछ इलाकों में येलो अलर्ट जारी
हाईलाइट
  • बंगाल उपचुनाव में बारिश खड़ी कर सकती है मुश्किलें
  • कुछ इलाकों में येलो अलर्ट जारी

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। उत्तरी कोलकाता के अहिरीटोला में बुधवार को एक इमारत के गिरने से एक बच्चे और उसकी मां समेत छह लोग अंदर फंस गए। शहर में आधी रात से लगातार हो रही बारिश के कारण यह हादसा हुआ है। गुरुवार को भवानीपुर समेत तीन विधानसभा उपचुनाव कराने की तैयारी में जुटे प्रशासन के लिए यह एक चिंता की बात है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में शहर और उसके आसपास के जिलों में और बारिश होने का अनुमान लगाया है।

उत्तरी कोलकाता के अहिरीटोला में बुधवार सुबह एक जर्जर इमारत के गिरने से एक बच्चे और उसकी मां समेत छह लोग फंस गए। फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और दो लोगों को बचाया, लेकिन चार और लोगों के अंदर होने की आशंका है। बाकी लोगों को बचाने के लिए आपदा प्रबंधन टीम कड़ी मेहनत कर रही है।

अग्निशमन और आपातकालीन सेवा राज्य मंत्री सुजीत बसु मौके पर पहुंचे और व्यक्तिगत रूप से बचाव अभियान की निगरानी कर रहे हैं। मीडिया से बात करते हुए, बसु ने कहा, दो लोगों को बचा लिया गया है, लेकिन कुछ और लोग हैं जो अंदर फंसे हुए हैं। हमें पहले उन्हें बचाने और अस्पताल भेजने की जरूरत है। इस बीच, आधीरात से तेज हवा के साथ लगातार बारिश ने शहर के अधिकांश हिस्सों में पानी भर दिया है, जिससे लोगों को काम पर जाने के लिए एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

कॉलेज स्ट्रीट से मुक्ताराम बाबू स्ट्रीट, थंथानिया, शुक्रिया स्ट्रीट, गिरीश पार्क, शोभाबाजार, उल्टाडांगा, उत्तरी कोलकाता में पतिपुकुर अंडरपास और बेहाला, हरिदेबपुर, जादवपुर, तरताला, तिलजला, नेताजी नगर, पाक सर्कस, गार्डनपारा सहित शहर के अधिकांश हिस्से दक्षिण कोलकाता का इलाका पानी में डूब गया। लोगों को अपने कार्यस्थलों तक पहुंचने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

मौसम विभाग के अनुसार, एक अच्छी तरह से चिह्न्ति निम्न दबाव का क्षेत्र अब गंगीय पश्चिम बंगाल के मध्य भाग पर स्थित है, जिसके बाद पुरुलिया, बांकुरा, बीरभूम, मुर्शिदाबाद, नदिया के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश या गरज के साथ बौछारें जारी रहने की संभावना है। अगले दो से तीन दिनों के लिए पश्चिम बंगाल के पूर्व और पश्चिम बर्दवान, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम और मालदा जिले में बारिश होने की संभावना है।

हालांकि, मौसम विभाग ने कहा है कि गुरुवार को कोलकाता में भारी बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन बर्दवान, पुरुलिया, बांकुरा, 24 परगना, हावड़ा और हुगली सहित दो जिलों में भारी बारिश के लिए पहले ही येलो अलर्ट जारी कर दिया है। इन जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। जो 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर उठ सकती है। मछुआरों को अगले दो से तीन दिनों तक समुद्र में न जाने को कहा गया है।

मौसम की स्थिति को लेकर प्रशासन चिंतित है क्योंकि गुरुवार (30 सितंबर) को भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपचुनाव होने हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण दक्षिण बंगाल के जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए राज्य प्रशासन ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, चुनाव नजदीक है और इसलिए हम जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। राज्य प्रशासन किसी भी तरह की स्थिति के लिए तैयार है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   29 Sep 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story