comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

​​​​​​​रायपुर: मेहनत, अनुशासन और समर्पण सफलता हासिल करने का मूल मंत्र – मुख्यमंत्री

February 11th, 2021 18:14 IST
​​​​​​​रायपुर: मेहनत, अनुशासन और समर्पण सफलता हासिल करने का मूल मंत्र – मुख्यमंत्री

डिजिटल डेस्क, रायपुर। मुख्यमंत्री निवास में दस वर्षों बाद एनसीसी कैडेटों के लिए ‘एट होम विथ सीएम’ का आयोजन नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में शामिल व विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेटों का किया गया सम्मान, मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय में आयोजित ‘एट होम विथ सीएम’ कार्यक्रम में एनसीसी के कैडेटों को संबोधित करते हुए कहा कि मेहनत, अनुशासन और समर्पण जीवन में सफलता हासिल करने का मूल मंत्र है। इनकी बदौलत किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाले कैडेटों को बधाई देते हुए कहा कि इस उपलब्धि को हासिल करना हर एनसीसी कैडेट का सपना होता है। उन्होंने कार्यक्रम में गणतंत्र दिवस परेड के राष्ट्रीय आयोजन में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करने वाले तथा विभिन्न एनसीसी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को सम्मानित किया। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन और एनसीसी के मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल श्री संजय शर्मा सहित एनसीसी के वरिष्ठ अधिकारी भी ‘एट होम विथ सीएम’ कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम में कहा कि एनसीसी जीवन को सकारात्मकता की ओर ले जाने वाला संगठन है। यह अपने कैडेटों में देशप्रेम, त्याग, साहस और आत्मविश्वास का जज्बा भरता है। एनसीसी का कैडेट न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी एक मजबूत नागरिक होता है जो जरूरत पड़ने पर स्वयं को सैन्य सेवाओं के लिए तत्पर रखता है। मुख्यमंत्री ने एनसीसी के आदर्श वाक्य ‘एकता और अनुशासन’ के अनुरूप सभी कैडेटों को अनुशासित रहकर देश की एकजुटता के लिए काम करते हुए अपने कर्तव्यों के प्रति हमेशा सजग रहने कहा। उन्होंने कोरोना काल में एनसीसी कैडेटों द्वारा किए गए कार्यों को भी रेखांकित किया। श्री बघेल ने यातायात प्रबंधन, दवाई एवं भोजन परिवहन, सेनिटाइजेशन तथा स्वच्छता व शारीरिक दूरी बनाए रखने लोगों को जागरूक करने के लिए एनसीसी कैडेटों के प्रति आभार व्यक्त किया। एनसीसी के मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल श्री संजय शर्मा ने प्रदेश में एनसीसी की गतिविधियों और उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्यमंत्री के निवास कार्यालय में एनसीसी कैडेटों के लिए ‘एट होम विथ सीएम’ कार्यक्रम दस वर्षों के बाद आयोजित किया गया था।

मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाले तथा विभिन्न एनसीसी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेटों सुश्री अशिता अग्रवाल, सुश्री श्रुति शास्त्री, श्री हिमांशु साहू, श्री आदित्य सिंह, श्री रोहित कर्मा, श्री मुकुंद झा, सुश्री योगिन्द्री कश्यप, सुश्री जयश्री बघेल, श्री चंदन साहू, श्री सनी बरेठ, सुश्री सिद्धी यादव और सुश्री प्रियंका श्रीवास को पुरस्कृत किया। उन्होंने एनसीसी की वरिष्ठ अधिकारी सुश्री सीता केंवट को भी सम्मानित किया।

एनसीसी कैडेटों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से बांधा समां

‘एट होम विथ सीएम’ कार्यक्रम में एनसीसी कैडेटों ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से समां बांधा। उन्होंने छत्तीसगढ़ी लोक और आदिवासी संस्कृति के रंग बिखेरते हुए गणेश वंदना, हरेली गीत, आदिवासी नृत्य, डंडा नृत्य, करमा, सुआ, पंथी नृत्य और राउत नाच की रंगारंग प्रस्तुति दी।

कमेंट करें
m9D3N