comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

रतलाम: मिलावटखोरी के विरुद्ध कार्रवाई में तेजी लाएं, पैनी निगाह रखते हुए बड़े मिलावटखोरों को पकड़े

January 30th, 2021 16:57 IST
रतलाम: मिलावटखोरी के विरुद्ध कार्रवाई में तेजी लाएं, पैनी निगाह रखते हुए बड़े मिलावटखोरों को पकड़े

डिजिटल डेस्क, रतलाम। उज्जैन संभाग आयुक्त श्री संदीप यादव शुक्रवार को रतलाम आए। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक लेते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अमले को निर्देश दिए कि मिलावटखोरों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई की जाए। अब तक की गई कार्यवाही पर संभागायुक्त ने असंतोष प्रकट करते हुए निर्देश दिए कि अमला बड़े मिलावटखोरों पर भी पैनी निगाह रखते हुए उनको पकड़े, मिलावट से मुक्ति शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप केरकेट्टा, एसडीएम श्री अभिषेक गहलोत, जावरा एसडीएम श्री राहुल धोटे, सैलाना एसडीएम श्रीमती कामिनी ठाकुर, आलोट एसडीएम श्री शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर सुश्री शिराली जैन, सुश्री मनीषा वास्कले, तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में संभागायुक्त ने माफियाओं, चिटफंड कंपनियों द्वारा की गई धोखाधड़ी की भी समीक्षा करते हुए सख्ती से कार्रवाई हेतु निर्देशित किया। जिला खनिज अधिकारी को निर्देशित किया कि अवैध उत्खनन पश्चात संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध कानूनी एक्शन लेने में देरी नहीं की जाए। संभाग आयुक्त ने निर्देश दिए कि शासकीय अधिकारी अपने विभागीय कार्य और लक्ष्यों के अलावा शासन के विशेष अभियानों में विशेष रूप से आउटस्टैंडिंग कार्य करें।

आगामी समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन कार्य योजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री डाड ने संभागायुक्त को बताया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में गेहूं भंडारण के लिए आलोट तथा जावरा क्षेत्रों में 50 हजार मेट्रिक टन क्षमता के साईलो कैप बनाए जाएंगे। संभागायुक्त ने ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह के द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि जिले में समूहों को इस प्रकार आत्मनिर्भर बनाया जाए कि वे बगैर शासन की मदद के अपने दम पर अपनी आर्थिक गतिविधियां संचालित कर सके व खुले बाजार में प्रतिस्पर्धी साबित हो सके।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में संभाग आयुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाई जाए। अभी जिले में लक्ष्य की तुलना में 46 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बन सके हैं। कोरोना के विरुद्ध एक्शन प्लान की समीक्षा में बताया गया कि जिले में पॉजिटिव रोगियों की संख्या तेजी से घट रही है, एक्टिव कैसेस में कमी आ रही है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी में उपसंचालक द्वारा बताया गया कि जिले में 1203 किसानों की बैंक में एंट्री नहीं होने के कारण उन किसानों को बीमा लाभ दिलाने में कठिनाई आ रही है। संभागायुक्त ने कहा कि राज्य स्तरीय निर्णय लिया जा चुका है कि जिन किसानों का प्रीमियम बैंक द्वारा काटा गया है, उनको बीमा का लाभ मिलेगा। इस संबंध में जिला स्तर पर निर्णय लेते हुए किसानों को बीमा का लाभ दिलवाए। उद्यानिकी विभाग की एक जिला एक उत्पाद योजना की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिले में ठोस कार्य करते हुए किसानों को लाभ दिलवाया जाए। निर्यातक किसानों के पंजीयन पर विशेष ध्यान देवें। बैठक में संभागायुक्त द्वारा पंजीयन, आबकारी, खनिज, खाद्य आपूर्ति विभागों की भी समीक्षा की गई।

संभागायुक्त श्री संदीप यादव ने मेडिकल कॉलेज पहुंचकर समीक्षा की
रतलाम आए उज्जैन संभागायुक्त श्री संदीप यादव शासकीय मेडिकल कॉलेज पहुंचे। उन्होंने मेडिकल कॉलेज में डीन डॉ. शशि गांधी से मेडिकल कॉलेज के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी भी उपस्थित थे। संभागायुक्त ने मेडिकल कॉलेज के स्टाफ से भी चर्चा की, स्टाफ के साथ बैठक लेते हुए उनके कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। मेडिकल कॉलेज डीन के साथ बैठक में संभागायुक्त द्वारा कॉलेज में स्टाफ की उपलब्धता, स्टाफ पेटर्न, बजट उपलब्धता, स्टूडेंट की पढ़ाई, फर्नीचर, कोविड-हॉस्पिटल की व्यवस्थाएं आदि बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के भ्रमण के दृष्टिगत संभागायुक्त ने रूट चेक किया
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के आगामी दिनों में प्रस्तावित रतलाम भ्रमण के दृष्टिगत शुक्रवार को संभागायुक्त श्री संदीप यादव द्वारा मुख्यमंत्री भ्रमण के रूट चेक करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस दौरान कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, एसडीएम श्री अभिषेक गहलोत, सीएसपी श्री हेमंत चौहान आदि उपस्थित थे।

कमेंट करें
XtKMZ