झुलसा रही गर्मी के बावजूद बिजली की खपत में रिकॉर्ड कमी

Record reduction in electricity consumption despite scorching heat
झुलसा रही गर्मी के बावजूद बिजली की खपत में रिकॉर्ड कमी
नागपुर झुलसा रही गर्मी के बावजूद बिजली की खपत में रिकॉर्ड कमी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य (मुंबई छोड़कर) में शनिवार को बिजली की खपत में रिकॉर्ड कमी दर्ज की गई। राज्य में 19800 मेगावॉट बिजली की खपत हुई, जो मई माह की सबसे कम डिमांड है। बिजली खपत जबरदस्त कम होने से महावितरण राहत महसूस कर रहा है, वहीं झुलसाती गर्मी में  बिजली की खपत में रिकॉर्ड कमी को देख लोग अचरज में पड़ गए हैं। राज्य में बुधवार को बिजली की खपत 23300 मेगावॉट थी। बुधवार आधी रात के बाद नागपुर समेत राज्य में कई जगह हुई बारिश से तापमान में कमी आई थी। गुरुवार को बिजली खपत में 950 मेगावॉट की कमी आई थी। 22350 मेगावॉट बिजली खपत हुई थी। शुक्रवार 20 मई को बिजली खपत में कमी आकर 20540 मेगावॉट की डिमांड दर्ज की गई। 21 मई को तो इस महीने का रिकॉर्ड ही टूट गया। 19800 मेगावॉट बिजली खपत हुई।

ऐसी कौनसी जादू की छड़ी चली : बिजली खपत में आई रिकॉर्ड कमी को लेकर लोगों का कहना है कि, ऐसी कौनसी जादू की छड़ी चली, जो राज्य में रिकॉर्ड कमी आ गई। गर्मी व उमस से अभी भी निजात नहीं मिली, फिर खपत इतनी ज्यादा कम कैसे हो गई। महावितरण ने लोडशेडिंग की घोषणा अभी तक नहीं की, लेकिन किसी न किसी कारण एरिया में बिजली गुल होती रहती है। ट्रिपिंग या फ्यूज जाने पर ज्यादा देर तक बिजली गुल रही तो खपत कम होती है। मानसून पूर्व तैयारी के लिए मेंटेनंेस व दुरुस्ती कार्य  जारी है आैर इस दौरान संबंधित एरिया में बिजली गुल रहती है। बिजली के तार से पेड़ न टकराएं, इसलिए पेड़ों की शाखाएं काटी जाती हैं आैर इस दौरान बिजली गुल रहती है। दुरुस्ती कार्य के लिए शटडाउन लिया जाता है। इसके लिए संबंधित एरिया में बिजली गुल रखी जाती है। 

दावा : सरकारी कार्यालय बंद रहने का असर 

महावितरण ने दावा किया कि, शनिवार को शासकीय कार्यालय बंद रहने से बिजली की खपत कम हुई। शुक्रवार शाम को राज्य में कई जगह बारिश होने से अधिकांश जिलों में गर्मी बहुत कम हुई। 

तारीख    मेगावॉट 
18 मई        23300
19 मई        22350
20 मई       20540
21 मई        19800
 

 

Created On :   22 May 2022 11:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story