श्रृंखलाबद्ध अनशन पर बैठे आयुर्वेद के निवासी डॉक्टर

Resident doctors of Ayurveda sitting in series of fast
श्रृंखलाबद्ध अनशन पर बैठे आयुर्वेद के निवासी डॉक्टर
श्रृंखलाबद्ध अनशन पर बैठे आयुर्वेद के निवासी डॉक्टर

डिजिटल डेस्क, नागपुर​​​​। शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं अस्पताल के निवासी चिकित्सक मांगें नहीं मानने से नाराज होकर श्रंृखलाबद्ध अनशन करने का निर्णय लिया है। निवासी चिकित्सकों ने लगातार मिल रहे मौखिक आश्वासनों पर रोष प्रकट करते कहा है कि जब तक लिखित रूप में मांगें पूरी नहीं हो जातीं, तब तक वे श्रंृखलाबद्ध अनशन जारी रखेंगे। निवासी चिकित्सकों को काम पर नहीं लौटने की स्थिति में उन पर लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया जा सकता है। महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ आयुर्वेद रेजिडेंट डॉक्टर्स के अध्यक्ष सुमित मराठे ने बताया कि स्टाइपेंड के विषय में आयुष संचालक से आयुर्वेद महाविद्यालय के अधिष्ठाता ने लिखित आश्वासन में सिर्फ इतना कहा कि इस विषय को लेकर फॉलोअप किया जा रहा है। विश्वविद्यालय की परीक्षा के लिए पहले और तीसरे वर्ष के निवासी चिकित्सकों को कार्यमुक्त किया जाए और दूसरे वर्ष के विद्यार्थियों को तत्काल कार्यमुक्त कर कोविड ड्यूटी रोटेशन की मांग पर मौखिक जवाब दिया गया है। इतना ही नहीं, काम पर नहीं लौटने की स्थिति में लॉकडाउन के उल्लंघन की कार्रवाई करने का स्पष्ट इशारा किया है। 4 दिन से अनशन पर बैठे निवासी चिकित्सकों ने स्टाइपेंड और ड्यूटी की मांग पूरी नहीं होने पर अपना अनशन जारी रखने का निर्णय लिया है।

दिव्यांगों को निधि वितरित

उधर दिव्यांगों को सक्षम बनाने ग्रामपंचायत को 5 प्रतिशत निधि उपलब्ध कराने का आदेश है। दवलामेटी ग्रापं की ओर से दिव्यांगों को प्रति माह 500 रुपए के अनुसार 6 महीने की राशि 3 हजार वितरित की गई। पंचायत पर प्रशासक होने से निधि वितरण कार्यक्रम से राजनीतिक लोगों को दूर रखा गया। समारोह में प्रशासक व कृषि विस्तार अधिकारी कृष्णा येम्बेवार, ग्राम विकास अधिकारी विष्णु पोटभरे, ग्रापं कर्मी मनोज गणवीर, उमेश वाघमारे, सुरेन्द्र शेंडे आदि उपस्थित थे।

सेवानिवृत्त बैंककर्मी स्वास्थ्य बीमा पर बनी सहमति 

वहीं सेवानिवृत्त बैंककर्मियों द्वारा पेंशन का पुर्ननिर्धारण, फैमिली पेंशन, मूल पेंशन की 30 प्रतिशत एवं पहुंच से बाहर स्वास्थ्य बीमा योजना जैसी  मांगों को लेकर कई वर्षों से आंदोलन जारी है। बैंककर्मियों एवं इंडियन बैंक एसोसिएशन के बीच बैठक में इन मुद्दों पर सुधार प्रस्तावों पर  सहमति बनी। स्वास्थ्य बीमा अब 1 लाख से लेकर 4 लाख तक तथा सुपर टॉपअप बीमा राशि 1 लाख से लेकर 5 लाख तक विभिन्न स्तरों पर, अल्प प्रीमियम में प्राप्त हो सकेगी। ऑल इंडिया रिटायरिज फेडरेशन द्वारा जारी संघर्ष के चलते यह संभव होने की जानकारी ऑल इंडिया बैंक  रिटायरिज फेडरेशन के नागपुर फोरम के चेयरमैन ओपी वर्मा, अध्यक्ष श्यामसुंदर बुटोलिया, महामंत्री मनोहर पांडे ने दी।
 

Created On :   11 Oct 2020 11:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story