अनोखी तरकीब : दीवारों पर लोग न करें गंदगी, इसलिए बना दिए भगवान के चित्र

Residents are taking Gods help to stop spreading filth in area
अनोखी तरकीब : दीवारों पर लोग न करें गंदगी, इसलिए बना दिए भगवान के चित्र
अनोखी तरकीब : दीवारों पर लोग न करें गंदगी, इसलिए बना दिए भगवान के चित्र

डिजिटल डेस्क, नागपुर। व्यस्त खासतौर पर मार्केट एरिया में लोग कोई भी कोना देखे नहीं कि पिचकारी मारने से पीछे नहीं रहते। ऐसी जगहों पर गंदगी करने से भी नहीं चूकते। लोगों की इस तरह की हरकतों से बचने के लिए  इतवारी के टेलीफोन एक्सचेंज चौक के पास स्थित मामा गली के दोनों ओर की दीवारों पर राम-कृष्ण, नानक, ईसा मसीह समेत सभी धर्म से जुड़ीं अनेक बड़ी-बड़ी तस्वीरें लगा दी है। कुछ लाेगों ने गलियों, दीवारों, सीढ़ियों को बचाने का यह तरीका निकाला है। ऐसी जगहों पर जहां थूकने, लघु या दीर्घ शंका से निपटने की आशंका रहती है, वहां ऐसी तस्वीरें लगा दी जाती हैं, जो लोगों की हरकतों पर लगाम लगा देती है।

गंदी गली हुई साफ-सुथरी 
मामा गली की दीवार पर धार्मिक तस्वीरें लगाने वाले राजीव शिंदे की वहां दुकान है। उन्होंने बताया कि 15 साल पहले उन्होंने गली के दोनों तरफ की दीवार पर धार्मिक तस्वीरें लगाईं और तब से उनकी देखभाल भी कर रहे हैं। तस्वीरों को लगाने से पहले गली में गंदगी रहती थी। दुर्गंध के मारे वहां से गुजरना कठिन होता था। अब पूरी गली साफ सुथरी रहती है। लोग तस्वीरों पर बकायदा फूल-माला भी चढ़ा जाते हैं। 

कानून से नहीं डरने वालों को भी ऊपर वाले का डर
कॉटन मार्केट पास स्थित रजत प्लाजा अपार्टमेंट की सीढ़ियों पर दो-दो फीट की दूरी पर देवी-देवताओं की तस्वीरें लगी हैं। लिफ्ट के अंदर भी ऐसी ही तस्वीरें नजर आती हैं। अपार्टमेंट की सोसाइटी की सदस्य सुषमा शर्मा कहती हैं लोगों को भले ही कानून से डर न लगे पर भगवान से डर लगता है। कई इमारतों और अपार्टमेंट की दीवारों का हाल देखकर साेसाइटी ने इससे बचने के लिए इस उपाय को अपना लेने में ही भलाई समझी।

नजर आता है सर्वधर्म समभाव
घाट रोड पर भारत इंजीनियरिंग वर्क्स की गली में पचास मीटर लंबी दीवार पर सभी धर्म से संबंधित तस्वीरें लगी हैं। राम और कृष्ण से लेकर नानक और ईसा मसीह की तस्वीरें बगैर भेदभाव के एकसाथ लगी हुई हैं। वहां काम करने दिनेश्वर राऊत ने बताया, पहले वहां इतनी गंदगी रहती थी कि काम करना मुश्किल हो जाता था। रात में ही नहीं, लोग दिन में भी गंदगी फैलाते थे। टोकने पर बात मार-पीट तक पहुंच जाती। इससे बचने के लिए भगवान की शरण में आना पड़ा।

धार्मिक तस्वीरों वाली टाइल्स की है मांग
गांधीबाग में टाइल्स की दुकान चलाने वाले मनाेज जायस्वाल ने बताया कि इस तरह की टाइल्स की शहर में काफी मांग है। खरीदने हर धर्म से संबंधित तस्वीरों वाली हर साइज की टाइल्स खरीदते हैं। राम-कृष्ण की तस्वीरों वाली ज्यादा खरीदी जाती हैं। यहां तक कि तीन वर्ग फीट की टाइल्स भी खरीदी जाती है।

Created On :   25 Dec 2018 8:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story