सुरपन नदी से रेत के अवैध खनन का विरोध, 26 अगस्त से करेंगे सरकारी कार्यालयों में तालाबंदी

Resistance to illegal sand mining from Surpan river, 26 will be locked in government offices
सुरपन नदी से रेत के अवैध खनन का विरोध, 26 अगस्त से करेंगे सरकारी कार्यालयों में तालाबंदी
सुरपन नदी से रेत के अवैध खनन का विरोध, 26 अगस्त से करेंगे सरकारी कार्यालयों में तालाबंदी

डिजिटल डेस्क, मंडला। रैनी सीजन में भी माइनिंग विभाग रेत के अवैध खनन और परिवहन पर रोक नहीं लगा पा रहा है। सुरपन नदी से बे-रोक टोक मनमानी रेत निकाली जा रही है। ग्राम बगली, नारा, गंगौरा से रेत निकासी कर रहे हैं। इसको लेकर ग्रामीणों में खासा रोष व्याप्त है। अवैध रेत खनन को लेकर बगली और आसपास के सैकड़ों ग्रामीण अंजनिया पुलिस चौकी पहुंच गए। यहां पुलिस प्रशासन को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की है। 

ग्राम पंचायत दिवारा बगली की सुरपन नदी से ट्रेक्टरों से रेत का अवैध खनन कर परिवहन किया जा रहा है। नदी से रेत निकालकर अवैध खननकारी डम्प करते है। इसके बाद धड़ल्ले से मंडला और बम्हनी ले जाकर रेत का विक्रय कर रहे है। रेत के अवैध परिवहन से गांव की सड़कें जर्जर हो गई है और अंजनिया मंडला सड़क में भारी-भारी गढ्ढे हो गए है। इसमें पैदल चलना भी मुश्किल हो गया। जननी एक्सप्रेस, एम्बुलेंस और पुलिस के वाहन भी इस मार्ग में नहीं जा पा रहे है। इसका असर ग्रामीणों पर पड़ रहा है। मरीजों को हॉस्पिटल तक पहुंचाने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। स्कूली बच्चें रोजाना परेशान हो रहे है। आने जाने में समय लग रहा है और बच्चे हादसे का शिकार भी हो रहे है। इसका असर शैक्षणिक गतिविधियों पर पड़ रहा है। 

अवैध खननकारियों द्वारा रेत निकासी में की जा रही ट्रेक्टरों की धमाचौकड़ी सें यहां 15 ग्राम पंचायतों के ग्रामीण परेशान है। अब ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है, गांव में ही ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन कर पंचायत को प्रशासन के नाम ज्ञापन सौंपा। इसके बावजूद ट्रेक्टरों की धमाचौकड़ी नहीं रूकी। जिसके बाद गुस्साएं ग्रामीण अंजनिया चौकी पहुंच गए और यहां चौकी प्रभारी को ग्रामीणों ने समस्याएं बताई। पुलिस को ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपा है। जिसमें मांग की गई है कि वाहनों को रोका जाए, जिससे नुकसान न हो। इसको लेकर चौकी प्रभारी ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया है कि अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। 

मटियारी से ठेका, सुरपन से खनन

ग्रामीणों ने अपनी शिकायत में बताया है कि मटियारी नदी में रेत खनन के लिए ठेका दिया गया है लेकिन सुरपन नदी से निकाली जाने वाली रेत को रायल्टी दी जा रही है। यहां पंचायत से भी मटरिया नदी के लिए एनओसी दी गई थी लेकिन दिवारा सुरपन नदी से उत्खनन कर रहे है। इस एनओसी को भी रद्द करने की मांग ग्रामीणों ने प्रशासन से की है।

26 अगस्त से करेंगे तालाबंदी

ग्रामीण राजाराम, फूल चंद साहू, अजय मार्को, पारस, श्याम हरदहा समेत अन्य ने बताया है कि प्रशासन को अवैध खनन और परिवहन से अवगत करा दिया गया है। 25 अगस्त तक प्रशासन इस पर रोक नहीं लगा पाता तो ग्रामीण खुद आगे आएंगे। 26 अगस्त से प्रशासनिक कार्यालय, स्कूल, पंचायत को बंद कराया जाएगा। ग्रामीणों में अवैध खनन और परिवहन को लेकर खासा रोष व्याप्त है।

 

Created On :   20 Aug 2017 12:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story