सड़क निर्माण कार्य रूका -औराघुघरा के ग्रामीण एक साल से कर रहे इंतजार, समस्या का नही हुआ निराकरण

Road construction work stopped - villagers of Auraghughara have been waiting for a year
सड़क निर्माण कार्य रूका -औराघुघरा के ग्रामीण एक साल से कर रहे इंतजार, समस्या का नही हुआ निराकरण
वन विभाग की एनओसी का पेंच फंसा  सड़क निर्माण कार्य रूका -औराघुघरा के ग्रामीण एक साल से कर रहे इंतजार, समस्या का नही हुआ निराकरण

डिजिटल डेस्क मवई मंडला ।  जनपद पंचायत मवई की ग्राम पंचायत अमवार के ग्राम औराघुघरा के ग्रामीणों को पिछले एक साल से सड़क निर्माण का इंतजार है। निर्माण एजेंसी से निर्माण कार्य शुरू कर सौ मीटर के बाद ही काम बंद कर दिया है। दरअसल वनविभाग से वनभूमि सड़क निर्माण कार्य की एनओसी अभी नहीं मिली है। जिसके चलते सड़क निर्माण कार्य रोकना पड़ा है। जिससे ग्रामीणों की समस्या का निराकरण नहीं हो रहा है।जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत अमवार के औराघुघरा के लिए रेहटाखैरा से 2 किलोमीटर ऊबडखाबड़ रास्ते से आवाजाही करनी पड़ रही है। यहां बारिश के समय ग्रामीणों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। सड़क निर्माण कार्य  दिसम्बर 2020 में स्वीकृत किया गया था। यहां ग्राम सुदुर सड़क के तहत निर्माण कार्य किया जाना है। 48.70 लाख की लागत की सड़क है। लेकिन अभी आरईएस के द्वारा बारिश के पूर्व  निर्माण कार्य शुरू किया था। लेकिन वनविभाग की एनओसी नही होने के कारण 100 मीटर सड़क निर्माण कर कार्य रोका गया है। जिससे ग्रामीणों को निराशा हाथ लगी है। बारिश के दौरान ग्रामीण परेशान है। सड़क निर्माण कार्य शुरू होने का इंतजार कर रहे है।
900 मीटर से वन भूमि-
यहां रहटाखेरो और औराघुघरा के बीच 2 किलोमीटर के क्षेत्र में 900 मीटर वनविभाग को एरिया है। सड़क निर्माण कार्य शुरू करने के पहले वनविभाग की एनओसी लेनी थी। लेकिन निर्माण एजेंसी से एनओसी नही ली। इसकी वजह है कि सड़क निर्माण कार्य स्वीकृत देरी से हुआ है। जल्द निर्माण कार्य पूरा करने के लिए बिना एनओसी के कार्य शुरू किया गया। लेकिन एनओसी नहीं मिल पाई, जिससे काम रोकना पड़ा।
श्रमदान के बाद मिली थी स्वीकृति-
यहां ग्रामीण लंबे समय से सड़क निर्माण की मांग कर रहे थे, लेकिन प्रशासन के द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके बाद ग्रामीणों ने एकजुट होकर खुद ही सड़क बनाने का फैसला लिया और काम शुरू कर दिया। यह जानकारी विधायक नारायण पट्टा को लगी। उन्होने ग्रामीणों को सड़क निर्माण कार्य कराने का आश्वासन दिया और ग्राम जाकर सुदुर सड़क के काम  स्वीकृत किया गया। लेकिन एएस, टीएस में लंबा समय बीत गया। छह माह बाद काम शुरू हो पाया।
ग्रामीणों में रोष-
ग्राम के जयङ्क्षसह सोनसिंह समेत अन्य ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन के द्वारा क्षेत्र की उपेक्षा की जा रही है। सड़क निर्माण स्वीकृत कराने के लिए कई वर्षो चक्कर काटे है, जब हम खुद सड़क बनाने लगे तो सड़क स्वीकृत हुई और अब निर्माण कार्य नहीं कर पा रहे है। प्रशासन के द्वारा विभागीय प्रक्रिया करने छह माह से ज्यादा समय लगा दिया, लेकिन अभी तक काम  नहीं हुआ है। ग्रामीण सड़क निर्माण कार्य जल्द पूरा करने की मांग की जा रही है।
इनका कहना है
सड़क निर्माण कार्य आरईएस ने शुरू कर दिया था, 900 मीटर सड़क वनभूमि मे है। वनविभाग की एनओसी नहीं मिली है, एनओसी मिलते ही काम शुरू किया जाएगा।
आरपी नामदेव, सीईओ मवई.
100 मीटर सड़क बनाई गई है, इसके बाद काम बंद हो गया है अधिकारियों से बात की थी, उनका कहना है कि वनविभाग से एनओसी नहीं मिली है।
महेश धुर्वे, सरपंच अमवार
सड़क निर्माण के लिए एनओसी को लेकर विभाग के पास अभी तक कोई जानकारी नही है।
जगत खरे, रेंजर मवई.
 

Created On :   30 Aug 2021 11:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story