ग्वालियर के सरकारी दफ्तरों में रूम हीटर पर रोक, बिजली खपत कम करने की कोशिश

Room heaters banned in Gwalior government offices, trying to reduce electricity consumption
ग्वालियर के सरकारी दफ्तरों में रूम हीटर पर रोक, बिजली खपत कम करने की कोशिश
मध्य प्रदेश ग्वालियर के सरकारी दफ्तरों में रूम हीटर पर रोक, बिजली खपत कम करने की कोशिश

डिजिटल डेस्क, ग्वालियर। मध्य प्रदेश में बिजली की खपत को कम किए जाने के प्रयास जारी है, इसी के तहत किए जा रहे प्रयासों में ग्वालियर में सरकारी और अर्ध सरकारी विभागों के दफ्तरों में रुम हीटर के उपयोग पर रोक लगा दी गई है।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि जिले में विद्युत खपत में कम से कम 10 प्रतिशत की कमी लाने के उददेश्य से जिला प्रशासन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के सभी शासकीय एवं अर्धशासकीय विभागों के जिले से लेकर विकासखण्ड स्तर तक के शासकीय एवं अर्धशासकीय विभागों के कार्यालयों में रूम हीटर का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जिले में विद्युत खपत में कमी लाने और ऊर्जा का बेहतर उपयोग करने के उद्देश्य से जिले के चिन्हित कार्यालयों में ऊर्जा का ऑडिट भी कराया जा रहा है। साथ ही विभागों से सुझाव भी मांगे गए हैं। इन सुझावों का वैज्ञानिक परीक्षण कराने और जमीनी स्तर पर विद्युत बचत के क्षेत्र में ठोस परिणाम हासिल करने के लिये विशेष प्रयास करने के निर्देश सभी विभागों के अधिकारियों को दिए गए हैं।

आमतौर पर देखा गया है कि शीत ऋतु में दफ्तरों में रूम हीटर का उपयोग बड़ी संख्या में होता है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है। इसे रोकने के दिशा में यह कदम माना जा रहा है। ज्ञात हेा कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बिजली बचत पर जोर दिया था, उसके बाद से कई स्थानों पर बिजली बचत के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   14 Dec 2021 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story