ट्रेन में दुर्लभ दो मुंह वाला सांप के साथ पकड़ाया सपेरा, वन विभाग के किया हवाले

RPF caught a man carrying two rare snakes worth crores in international market
ट्रेन में दुर्लभ दो मुंह वाला सांप के साथ पकड़ाया सपेरा, वन विभाग के किया हवाले
ट्रेन में दुर्लभ दो मुंह वाला सांप के साथ पकड़ाया सपेरा, वन विभाग के किया हवाले

डिजिटल डेस्क, कटनी। RPF ने यात्रियों की सूचना पर ट्रेन में एक सपेरे को दुर्लभ प्रजाति के दो मुहां सांप के साथ पकड़ा। पकड़े गए सांप की कीमत अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में दो करोड़ से अधिक बताई जाती है। सपेरे को RPF द्वारा पकड़कर वन विभाग के हवाले किया गया है। वन विभाग की टीम ने सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ा। कार्रवाई के दौरान प्लेटफार्म से लेकर थाना परिसर तक सर्प को देखने लोगों की भीड़ जमा रही।

RPF को सूचना प्राप्त हुई थी कि ट्रेन क्रमांक 11033 गोरखपुर-पुणे ज्ञानगंगा एक्सप्रेस में एक युवक सर्प दिखाकर यात्रियों से पैसे वसूल रहा है। सूचना पर सुबह ट्रेन के कटनी स्टेशन पहुंचने पर RPF जवानों ने सपेरे को पकड़ा। पकड़े गए सपेरे राधनाथ पिता शेरनाथ सपेरा (20) निवासी दज्जीपुरवा शंकरगढ़ इलाहाबाद के पास दोमुंहा सर्प एवं एक और अन्य चितकबरा सर्प देख RPF जवानों के भी होश उड़ गए। आननफानन में इस संबंध में वन विभाग को बुलाकर सापों को वन विभाग के हवाले किया गया।

 



इस कार्रवाइ में RPF एएसआई एसके गौतम, आरक्षक प्रवीण उपाध्याय, अपूर्व त्रिपाठी का सहयोग रहा। वन विभाग की टीम ने RPF पहुंचकर कार्रवाई उपरांत सांपों को अपने कब्जे में लिया। वन विभाग से RPF पहुुंचे राजेंद्र कर्ण, सुमित कुमार, कृष्ण कुमार दुबे, रवि कोल ने  सांपों को सुरक्षित जंगल क्षेत्र में छोड़ा। वन विभाग ने सपेरे पर वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम की कार्रवाई की है। उसे सोमवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

इंटरनेशनल मार्केट में करोड़ों की कीमत
वन विभाग की टीम के साथ आए सर्प विशेषज्ञ के अनुसार यह दुर्लभ सर्पों में से एक है। यह रेड सेंड बोआ ब्रांड का होता है। ज्यादातर रेतीले स्थानों में इसे पाया जाता है। इस प्रजाति के सांपों को इंडोनेशिया, चीन और अरब देशों में शक्तिवर्धक दवाओं के निर्माण के साथ ही तंत्रमंत्र में उपयोग में लाया जाता है। इंटरनेशनल मार्केट में इस प्रजाति के सर्प की कीमत 3 से 5 करोड़ रुपए आंकी गई है। रेड सेंड बोआ प्रजाति का सर्प म.प्र. महाराष्ट्र, आंध्र, गुजरात, दादर हवेली खासकर रेगिस्तान के रेतीले स्थानों पर पाया जाता है। यह बेहद शर्पीला एवं मौसम अनुरूप दोनों सिरों से चलने की क्षमता रखता है।

 

Created On :   23 July 2018 7:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story