कान्स में सत्यजित रे के काम ने बिग बाजार, रोडशो के प्रोजेक्ट को प्रेरित किया

Satyajit Rays work at Cannes inspired projects for Big Bazaar, Roadshow
कान्स में सत्यजित रे के काम ने बिग बाजार, रोडशो के प्रोजेक्ट को प्रेरित किया
नई दिल्ली कान्स में सत्यजित रे के काम ने बिग बाजार, रोडशो के प्रोजेक्ट को प्रेरित किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय फिल्म जगत के उस्ताद सत्यजित रे की द एडवर्सरी का एक पुनस्र्थापित संस्करण इस साल कान्स क्लासिक्स में चल रहा है। खास बात तो ये है कि उनके कामों से प्रेरित फिल्मों की योजना बनाई जा रही है। वेराइटी की रिपोर्ट के अनुसार, कोलकाता स्थित भारतीय निर्माता-निर्देशक अरित्रा सेन की रोडशो फिल्म्स और लॉस एंजिल्स स्थित ब्रिटिश लेखक-निर्देशक एलेक्स हार्वे की बिग बाजार फिल्म्स इस साल दो फिल्मों का निर्माण कर रही हैं, जो रे के जीवन और काम से प्रेरणा लेती है। सबसे पहले फीचर डॉक्यूमेंट्री फॉरेस्ट ऑफ ह्यूमन है, जो कोलकाता के साथ रे के रचनात्मक संबंधों को देखता है, वह शहर जहां वह रहता था और जीवनभर काम करता था।

हार्वे द्वारा निर्देशित और सेन द्वारा निर्मित, डॉक्यूमेंट्री उन कई तरीकों की खोज करती है जिसमें रे ने कोलकाता की विविध मानवता का उपयोग करके एक संपूर्ण सिनेमाई दुनिया का निर्माण किया। कोलकाता में लगभग पूरी तरह से लोकेशन पर फिल्माए गए, फॉरेस्ट ऑफ ह्यूमन का उद्देश्य यह दिखाना है कि कैसे रे की काव्य दुनिया आज भी शहर में रहस्यमय और जीवित है। सेन कहते हैं, कोलकाता ने अंतहीन रूप से रे की कल्पना को पोषित किया, बदले में रे ने शहर को स्वयं की भावना दी।

हार्वे कहते हैं, उनकी फिल्में कभी कोलकाता को आदर्श बनाने की कोशिश नहीं करतीं, बल्कि इसे जिस तरह से देखा जाता है, उसे लगातार बदल देती हैं। द एडवर्सरी के अप्रभावित नायक को देखें, जो अपने शहर से अलग दिखाई देता है, अपने आकस्मिक सुखों में एकांत खोजने में असमर्थ है। द एडवर्सरी भी आंशिक रूप से प्रांतिक के लिए प्रेरणा प्रदान करती है, जो कोलकाता और लंदन में स्थापित एक समकालीन नाटक है।

यह अपने शुरुआती बिंदु के रूप में एक समान आधार लेता है, एक जवान आदमी की कहानी, जब उसके पिता की मृत्यु हो जाती है, तो उसे शहर में अपना रास्ता बनाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। सेन द्वारा निर्देशित प्रांतिक, जिसमें हार्वे रचनात्मक निर्माता के रूप में काम कर रहे हैं, इसकी शूटिंग के लिए तैयार हैं।

हार्वे और सेन ने कहा, प्रांतिक और मनुष्यों के जंगल के अलावा, हम 1880 के दशक के कलकत्ता पर नीरू नामक एक पीरियड फिल्म की भी योजना बना रहे हैं, जो इब्सन के नाटक ए डॉल्स हाउस पर आधारित है। रे की असाधारण फिल्म चारुलता उस परियोजना के लिए एक महान रचनात्मक प्रेरणा साबित हो रही है। दोनों फिल्म निर्माताओं ने कहा कि वे रे द्वारा पेश की गई समृद्ध विरासत की खोज के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सेन कहते हैं, मैं फिल्म में काम करना चाहता था, यही वजह है कि मुझे सिनेमा से प्यार है। सिनेमा के इतिहास में रे सबसे पूर्ण लेखक हैं। उन्होंने अपनी फिल्मों के लिए संगीत लिखा, डिजाइन, निर्देशित, संपादित और यहां तक कि संगीत भी तैयार किया। आप रे से सब कुछ सीख सकते हैं। सेन ने पहले रे की कहानियों पर आधारित श्रृंखला फेलुदा का निर्माण किया था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 May 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story