दीपावली बाद प्रार्थना स्थल और स्कूल खोलने के निर्देश

Schools from 9th to 12th to be opened after Diwali- Chief Minister
दीपावली बाद प्रार्थना स्थल और स्कूल खोलने के निर्देश
दीपावली बाद प्रार्थना स्थल और स्कूल खोलने के निर्देश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दीपावली के बाद राज्य में सभी प्रार्थना स्थलों को खोलने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में मंदिर समेत सभी प्रार्थना स्थलों को खोला जाएगा। इसके लिए दीपावली के बाद मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की जाएगी। रविवार को सोशल मीडिया के माध्यम से राज्य के जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने   कहा कि एसओपी में प्रार्थना स्थलों में भीड़ टालने, शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने, मास्क का इस्तेमाल करने जैसे नियमों का समावेश होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदिर नहीं खोलने को लेकर मेरी आलोचना होती है। यह आलोचना होने दीजिए। मेरे खिलाफ बुरा बोलने वाले चार दिन मेरी आलोचना करेंगे लेकिन यदि कोरोना के कारण स्थिति बिगड़ी तो उसकी जिम्मेदारी स्वीकार करने के लिए कोई नहीं आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदिर में माता-पिता, दादा-दाजी जैसे वरिष्ठ नागरिक जाते हैं। इनकी चिंता को देखते हुए मंदिर खोलने में थोड़ी देरी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी धार्मिक स्थलों में तल्लीन होकर प्रार्थना करते हैं। लेकिन इस तल्लीनता का परिणाम बाद में भोगना न पड़े। इसलिए सावधनी बरतने की जरूरत है। इसी बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि आवश्यकता न होने पर किसी को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। वरिष्ठ नागरिकों को तो घर के बाहर बिल्कुल नहीं निकलना चाहिए। यदि वे बाग-बगीचे में जाते हैं, तो उन्हें शारीरिक दूरी बनाए रखना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई में सभी नागरिकों के लिए लोकल ट्रेन शुरू करने के बारे में केंद्र सरकार से बातचीत शुरू है। लोकल ट्रेनों को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री पीयुष गोयल सहयोग कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि वे सभी लोगों के लिए लोकल ट्रेन शुरू करने के बारे में सहयोग करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आरक्षण की हवा बह रही है। सरकार मराठा समाज की ओर आरक्षण की मांग हो रही है। ओबीसी समाज की ओर से कहा जा रहा है कि हमारा आरक्षण आरक्षण कम नहीं होना चाहिए। धनगर समाज भी आरक्षण की मांग कर रहा है। सरकार सभी समाज के लोगों को न्याय देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई मेट्रो कार शेड को निर्माण आरे के बजाय काजुंर मार्ग में करने के फैसले की आलोचना की गई। अब कहा जा रहा है कि काजुंर मार्ग में मेट्रो कार शेड बनाने के लिए दिया गया भूखंड साल्ट पैन की जमीन है। इस आलोचना का मजबूती से उत्तर दिया जाएगा। मुंबई और राज्य के हितों के लिए जो भी फैसले लेने पड़ेंगे उस पर सरकार निर्णय लेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अतिवृष्टि और बाढ़ के कारण 41 लाख हेक्टेयर जमीन का नुकसान हुआ है। सरकार ने आपदा प्रभावितों किसानों और अन्य नागरिकों की मदद के लिए 10 हजार करोड़ रुपए देने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कपास खरीदी के लिए नवंबर महीने के आखिर तक कई खरीद केंद्र शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा अन्य फसलों के खरीद केंद्र शुरू करने के आदेश राज्य मंत्रिमंडल ने दिया है। 

नौवी से बारहवीं तक के स्कूल शुरू करने के निर्देश

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने छात्रों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए दीपावली बाद नौवी से बारहवीं तक के स्कूल शुरू करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल गणित, विज्ञान और अंग्रेजी की ही पढ़ाई कक्षाओं में होगी। बाकी विषयो की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। शनिवार को स्कूल शुरू करने को लेकर आयोजित ऑनलाइन बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। अभी कुछ दिनों और सतर्क रहने की जरूरत है। जिन स्कूलों में क्वारंटाईन सेंटर बनाये गए हैं, उसे बंद नहीं किया जा सकता। ऐसी जगहों पर दूसरे स्थान पर स्कूल शुरू करने की बाबत स्थानीय प्रशासन फैसला ले। ठाकरे ने कहा कि सावधानी से स्कूल खोले जाए। स्कूलो को सेनिटाइज करने, शिक्षकों की कोरोना जांच जैसी बातों का खास ध्यान रखा जाए। जिस घर मे कोई बीमार है, ऐसे घरों के अभिभावक अपने बच्चे को स्कूल न भेंजे।

शिक्षकों की होगी कोरोना जांच: वर्षा गायकवाड

बैठक में स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि स्कूल शुरू होने से पहले 17 से 22 नवंबर के बीच शिक्षकों की आरटीपीसीआर जांच होगी। 23 नवंबर से शुरू होने वाले स्कूलों में छात्रों की थर्मल जांच होगी। बच्चों को घर से भोजन करके आना होगा। अपने साथ पानी बोतल भी लाना होगा।
बॉक्स

चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल

स्कूली शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वंदना कृष्णा ने बताया कि स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे। इसके लिए दिशा निर्देश तैयार कर लिए गए हैं।
ऐसे शुरू होंगी कक्षाएं
* एक बेंच पर सिर्फ एक छात्र
* चार घंटे का ही होगा स्कूल
* विज्ञान, गणित व अंग्रेजी जैसे कठिन विषयो की ही होगी पढ़ाई। अन्य विषयो के लिए ऑनलाइन क्लास।


 

Created On :   8 Nov 2020 9:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story