कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण - जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी आज से लगेगी वैक्सीन

Second Phase of Corona Vaccination - Vaccine to be installed in all Community Health Centers in the district
कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण - जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी आज से लगेगी वैक्सीन
कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण - जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी आज से लगेगी वैक्सीन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों को पहले लगेगा टीका, 2 बजे के बाद होंगे ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कोरोना टीका करण के दूसरे चरण के दूसरे दिन बुधवार से केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है। आज से  जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी टीका लगेगा, इसका फायदा ग्रामीण क्षेत्रों के सभी 7 ब्लॉकों तक पहुँचेगा। इसके अलावा 5 सिविल अस्पतालों समेत जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में भी टीके लग रहे हैं। पहले दिन 4 निजी अस्पतालों को भी केंद्र बनाया गया था, संभवत: कुछ और निजी अस्तपालों में केंद्र बनाए जा सकते हैं। एक बड़ा बदलाव यह है कि ऐसे हितग्राहियों को प्राथमिकता से टीका लगाया जाएगा, जिन्होंने ऑनलाइन पंजीयन कराया है। ऐसे हितग्राही सुबह 9 से दोप. 2 बजे तक अपने निर्धारित केंद्र में वैक्सीन लगवा सकेंगे। वहीं ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन 2 बजे के बाद होगा। 
केंद्र पर पहुँचकर पंजीयन कराने वाले हितग्राही दोप. 2 से शाम 5 बजे तक टीका लगवा पाएँगे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे लोग जो गंभीर बीमारी से पीडि़त हैं, उनके लिए एमसीआई से रजिस्टर्ड डॉक्टर का सर्टिफिकेट लाना जरूरी है, बिना उसके वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। 
तेजी के लिए बढ़ेंगे केन्द्र -  वहीं जिले में वैक्सीनेशन में गति लाने के लिए जल्द ही केंद्र बढ़ाए जाएँगे। शासन के आदेशानुसार वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित आगामी 30 दिनों में जिले की लगभग 30 प्रतिशत आबादी को टीका लगाया जाना है। बता दें कि हफ्ते में 4 दिन टीके के लिए निर्धारित हैं, ऐसे में 1 महीने में 16 दिन हुए। इस हिसाब से टीकाकरण आगामी 2 महीनों तक चल सकता है, वह भी तब जब टीके के डोज उपलब्ध हों।  अगर टीके की उपलब्धता बाधित होती है, तो यह समय सीमा और बढ़ सकती है। नए चरण के लिए अभी टीके के 30 हजार डोज उपलब्ध कराए गए हैं, जबकि टारगेट लगभग 10 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का है। 

Created On :   3 March 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story