दूसरे चरण का मतदान समाप्त, शाम 5 बजे तक करीब 59 फीसदी मतदान हुआ, फाइनल आंकड़ा आना अभी बाकी

गुजरात विधानसभा चुनाव 2020 दूसरे चरण का मतदान समाप्त, शाम 5 बजे तक करीब 59 फीसदी मतदान हुआ, फाइनल आंकड़ा आना अभी बाकी

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान समाप्त हो गया है। दूसरे चरण में 5 बजे तक के आंकड़ो के मुताबिक 58.68 यानी करीब 59 फीसदी मतदान हुआ है। साबरकांठा जिले में सबसे ज्यादा 65.84 फीसदी वोटिंग हुई। हालांकि अभी फाइनल आंकड़ा आना बाकी है, क्योंकि शाम 5 बजे के बाद मतदान केंद्रों में लोगों का प्रवेश बंद हो गया है, लेकिन कैंपस के अंदर मौजूद लोगों द्वारा मतदान अभी जारी है। चुनाव के पहले चरण में 63.3 फीसदी मतदान हुआ था। नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे।

 दूसरे फेज में राज्य के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुआ था। जहां के मतदाताओं ने अपना वोट डालकर 833 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला किया।

शाम 5 बजे तक 58.6 फीसदी मतदान हुआ

दूसरे चरण का चुनाव खत्म, मतदान अधिकारियों ने ईवीएम और वीवीपैट को सील किया

गुजरात विधानसभा चुनाव का दूसरा व अंतिम चरण हुआ समाप्त। मतदान अधिकारियों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट को सील किया।

दोपहर 3 बजे तक करीब 51 फीसदी मतदान 

राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, गुजरात चुनाव के दूसरे व अंतिम चरण में दोपहर के 3 बजे तक औसतन करीब 51 फीसदी मतदान हुआ है। जिन 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें सबसे ज्यादा 57.24 फीसदी साबरकांठा जिले में और सबसे कम 44.6 फीसदी अहमदाबाद जिले में मतदान हुआ है। मतदान की प्रक्रिया शाम 5 बजे तक चलेगी।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान और यूसुफ पठान ने डाले वोट

पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान और यूसुफ पठान ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ वड़ोदरा के एक मतदान केंद्र में वोट डाला। वोट डालने के बाद यूसुफ पठान ने लोगों से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की।

वहीं उनके छोटे भाई इरफान पठान ने कहा कि "मतदान करना हमारा अधिकार और जिम्मेदारी है। मुझे पता चला है कि अब तक केवल 60% मतदान हुआ है, इसलिए मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे आएं और इसे बढ़ाएं। मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में हमारा देश एक महाशक्ति बन सकता है।" हमारे पास युवा और क्षमता है।" 

कांग्रेस ने पीएम मोदी पर लगाया बड़ा आरोप

कांग्रेस ने पीएम मोदी पर मतदान के दिन रोड शो करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि "मतदान के दिन पीएम मोदी ने वोट डालने के लिए जाते समय ढाई घंटे का रोड शो किया। वह इसके खिलाफ चुनाव आयोग से अपील करेंगे। ऐसा लगता है कि चुनाव आयोग स्वेच्छा से दबाव में है।" 

1 बजे तक करीब 35 फीसदी मतदान

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर एक बजे तक 34.74 फीसदी वोटिंग हुई।

मतदान केंद्र पर भिड़े बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं, पुलिस ने पाया स्थिति पर काबू 

पुलिस ने अंकलाव विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले केशवपुरा मतदान केंद्र पर स्थिति को नियंत्रण में किया। यहां मतदान के दौरान भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच कथित तौर पर हाथापाई हुई थी।

 नडियाद में एक दिव्यांग ने पोलिंग बूथ जाकर किया मतदान

गुजरात में कोई मोदी लहर नहीं, बोले कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल

कांग्रेस से राज्यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि, "अगर अब भी गुजरात में कोई लहर है, तो अहमदाबाद में डेरा डालने की क्या जरूरत है?, लोग ट्रेनों और उड़ानों से चूक गए और अस्पतालों तक नहीं पहुंच सके क्योंकि पीएम मोदी ने 35 किमी लंबा रोड शो किया था। पीएम रहते हुए मनमोहन सिंह पंजाब जाते थे, 1-2 जनसभाएं करते थे और कांग्रेस सत्ता में आती थी। यहां कोई लहर नहीं है।"

आप के सीएम उम्मीदवार इसुदान गढ़वी ने किया मतदान

आम आदमी पार्टी के सीएम पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी ने अपनी पत्नी के साथ अहमदाबाद के विद्यासागर हाई स्कूल में वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने लोगों से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा, "मैं लोगों से अपील करता हूं कि मतदान केंद्रों पर जाएं और मतदान करें। आप जिसे चाहें चुन लें लेकिन आप राजनीतिक नेताओं से जवाब तभी मांग पाएंगे जब आप वोट देंगे। मुझे उम्मीद है कि आप पहले चरण की 89 सीटों में से 51 प्लस और दूसरे चरण में 52 प्लस सीटें जीतेगी।" 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर नयन मोंगिया ने वड़ोदरा में डाला वोट

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज नयन मोंगिया ने वड़ोदरा के एक मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया।

पूर्व शाही राजमाता शुभांगिनीराजे ने वड़ोदरा में किया मतदान

पूर्व शाही राजमाता शुभांगिनीराजे गायकवाड़ ने वड़ोदरा के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, "मतदान हमारा अधिकार है। मैं सभी से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करती हूं। 

पीएम नरेंद्र मोदी की मां ने डाला वोट

पीएम मोदी की मां हीराबेन मोदी ने गांधीनगर के रायसन प्राथमिक स्कूल में वोट डाला। वह व्हील चेयर से पोलिंग बूथ तक पहुंची। इस दौरान पीएम मोदी के भाई पंकज मोदी और परिवार के अन्य सदस्य भी उनके साथ थे। बता दें कि हीराबेन की उम्र 100 वर्ष है।

पीएम मोदी के भाई सोमा मोदी ने डाला वोट, कहा - "देश की उन्नति करने वाली पार्टी को वोट दें"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई सोमा मोदी ने अहमदाबाद में वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, "मतदाताओं को संदेश देना चाहता हूं कि अपने मत का सही उपयोग करें और ऐसी पार्टी को वोट दिया जाए जो देश की उन्नति करे।"

मतदान करने के बाद पीएम मोदी आज भाई सोमा मोदी से मिलने उनके घर गए थे। अपने भाई से मुलाकात के बारे में बात करते हुए सोमा भाई भावुक हो गए। उन्होंने बताया कि, "2014 के बाद केंद्र ने जिस तरह का काम किया है, उसे लोग नजरअंदाज नहीं कर सकते। मैंने उनसे (पीएम मोदी) कहा कि वह देश के लिए बहुत काम करते हैं, उन्हें थोड़ा आराम भी करना चाहिए।"

सुबह 11 बजे तक 19.17 फीसदी वोटिंग

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में सुबह 11 बजे तक 19.17 फीसदी मतदान हुआ।

गुजरात चुनाव पर पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला का बड़ा बयान, कहा - "मैं 27 साल के भाजपा शासन में बदलाव देखता हूं"

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में ओबीसी बहुल क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है। कांग्रेस पार्टी ने ओबीसी होने की संभावना वाले सीएम उम्मीदवार का अपना कार्ड खेला है। इस वजह से मुझे लगता है कि मध्य और उत्तर गुजरात का क्षेत्र कांग्रेस को वोट देगा। मैं 27 साल के भाजपा शासन में बदलाव देखता हूं। गौरतलब है कि वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह वाघेला बायड विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

कांग्रेस राज्यसभा सांसद शक्तिसिंह गोहिल ने अहमदाबाद में डाला वोट

गुजरात में बुरी तरह हारेगी बीजेपी - अखिलेश यादव

गुजरात चुनाव पर समाजवादी पार्टी के राषट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि चुनाव में सत्ताधारी बीजेपी बुरी तरह से परास्त होगी।

वोट डालने के बाद मंदिर दर्शन करने पहुंचे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह वोट डालने के बाद अपने परिवार के साथ अहमदाबाद के एक मंदिर में पूजा करने पहुंचे।

गृहमंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में परिवार के साथ किया मतदान

गृह मंत्री अमित शाह ने अपने परिवार के साथ अहमदाबाद के नारायणपुरा में वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, "मैं सभी से वोट देने की अपील करता हूं, खासकर पहली बार मतदान करने वाले युवा लड़कियों और लड़कों को वोट देना चाहिए"

राहुल गांधी की गुजरात की जनता से अपील

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के मद्देनजर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में गुजरात की जनता से भारी संख्या में वोट करने की अपील की है। राहुल ने अपने ट्वीट में लिखा, "युवाओं, किसानों, महिलाओं और हर नागरिक को दिया हुआ वचन हम निभाएंगे, गुजरात में परिवर्तन लाएंगे।"

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद में किया मतदान

उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद के शिलाज अनुपम स्कूल में वोट डाला। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा, "मतदान करना हमारा अधिकार है इसलिए सभी मतदाताओं को मतदान जरूर करना चाहिए। हमें ये अधिकार प्राप्त हुआ है तो हमें इस अधिकार का उपयोग कर भारत को अव्वल नंबर पर पहुंचाना चाहिए।"

बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने डाला वोट, किया पूर्ण बहुमत से जीतने का दावा 

विरमगम सीट से बीजेपी के प्रत्याशी हार्दिक पटेल ने अहमदाबाद के चंद्रनगर स्कूल में डाला वोट, वोट डालने के बाद हार्दिक ने कहा, बीजेपी गुजरात में 150 सीटें जीतेगी

दिल्ली के उपराज्यपाल ने अहमदाबाद में डाला वोट, लोगों से की मतदान करने की अपील

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अहमदाबाद में डाला वोट। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, "हर व्यक्ति को वोट डालना चाहिए और आज मैं सभी से यही अपील करूंगा कि वो ज्यादा से ज्यादा वोट करें और लोकतंत्र को मजबूत करें"

पीएम ने जताया जनता और चुनाव आयोग का आभार 

मतदान करने के बाद मीडिया से बात करते हुए मोदी ने कहा कि लोकतंत्र का पर्व गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के लोगों द्वारा बड़ी धूमधाम से मनाया गया है। मैं देश की जनता का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए मैं चुनाव आयोग को भी बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने बहुत शानदार तरीके से पूरे विश्व में भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाली चुनावी परंपरा विकसित की है। इसका उत्तम उदाहरण इस चुनाव में नजर आया। इसके साथ ही पीएम गुजरात के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि गुजरात की जनता में सत्य को स्वीकारने का स्वभाव है। इसी स्वभाव के चलते वे लोकतंत्र के इस पर्व में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

 सुबह 9 बजे तक हुई 4.63 फीसदी वोटिंग

चुनाव आयोग के मुताबिक सुबह 9 बजे तक 4.7 फीसदी मतदान हुआ

पीएम मोदी ने लाइन में लगकर किया मतदान

वोट डालने मतदान केंद्र पहुंचे पीएम मोदी, लोगों का किया अभिवादन

राजभवन से रवाना हुआ पीएम मोदी का काफिला, अहमदाबाद स्थित निशान पब्लिक स्कूल में डालेंगे वोट

 गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने डाला वोट, लोगों से की मतदान करने की अपील

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद के शिलाज अनुपम स्कूल में अपना वोट डाला। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा, "आज गुजरात में लोकशाही पर्व मनाया जा रहा है, आज गुजरात में दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। सभी जनता शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करने में हिस्सा लेंगे और भारी मतदान करेंगे।"

बडोदरा के मेयर और बीजेपी उम्मीदवार केयूर रोकड़िया ने किया मतदान

कांग्रेस उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी ने डाला वोट, पूर्ण बहुमत से सरकार का किया दावा

वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, चुनाव के पहले चरण में कांग्रेस को सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में जबरदस्त समर्थन मिला है। अब उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में चुनाव हो रहे हैं। यहां आप लंबी कतारें देख सकते हैं। 8 दिसंबर आने दीजिए कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आएगी।

दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी, पोलिंग बूथ के बहार लगी कतारें

गुजरात में दूसरे चरण का मतदान शुरू

भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने वोटिंग से पहले की पूजा, लोगों से की मतदान करने की अपील

जेपी नड्डा ने की लोगों से गुजरात के विकास लिए वोट देने की अपील

पीएम मोदी 9 बजे डालेंगे वोट, ट्वीट कर दी जानकारी

पहले चरण में हुआ 63.3 फीसदी मतदान

गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को हुई थी। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात में हुए पहले चरण के मतदान का आंकड़ा 63.31 फीसदी रहा था। नतीजों की घोषणा 8 दिसंबर को होगी।

Created On :   5 Dec 2022 3:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story