बैंकों और एटीएम में सुरक्षा के संसाधन पर्याप्त नहीं

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
करोड़ों का लेनदेन लेकिन गार्ड तक तैनात नहीं बैंकों और एटीएम में सुरक्षा के संसाधन पर्याप्त नहीं

डिजिटल डेस्क,सिवनी। बैंकों और एटीएम में लूट और चोरी की घटनाओं के बाद भी बैंक प्रबंधन सुरक्षा के नाम पर कोताही बरत रहे हैं। करोड़ों का  लेनदेन करने के बाद भी सुरक्षा गार्ड तक नहीं रखे गए। कुछ ही बैंकों की मुख्य शाखाओं में गार्ड की व्यवस्था है। ज्ञात हो कि हाल ही में कटनी जिले में गोल्ड लोन देने वाली बैंक में लूट की वारदात हुई थी। जबकि जिले में बैंकों  व एटीएम में चोरी की घटनाएं भी हो चुकी हैं। जबकि बैंक रूल्स में ही स्पष्ट है कि सुरक्षा के सभी संसाधन होना चाहिए।

शहर मुख्यालय में ये बेहाल

शहर में ही कई राष्ट्रीयकृत बैंकों की मुख्य शाखाएं हैं। इसके अलावा प्राइवेट बैंक है। बारापत्थर स्थित एसबीआई और एक राष्ट्रीयकृत बैंक में गार्ड रहता है। जबकि कचहरी चौक में दो निजी बैंकों में गार्ड है। बारापत्थर के पास दो राष्ट्रीयकृत बैंक और उनके एटीएम बूथ में कोई भी गार्ड नहीं है। इसी प्रकार एसबीआई की मंगलीपेठ शाखा में गार्ड नजर नहीं रहता। इसके अलावा शुक्रवारी के पास भी संचालित बैंक की शाखाओं में यही हाल हैं।

सीसीटीवी के भरोसे सुरक्षा

बैंकों में सुरक्षा का काम सीसीटीवी कैमरों के भरोसे हैं। सभी बैंकों में सीसीटीवी है लेकिन वे भी हाईरेंज के नहीं है। पिक्चर क्वालिटी भी सही नहीं आती। यह जानकारी बैंकों में हुई धोखाधड़ी की घटनाओं की जांच में सामने आ चुकी है। कहीं कहीं तो स्थिति यह है कि कैमरे पूरी तरह से चालू नहीं है। जबकि वर्तमान में बैंकों व एटीएम बूथ में बेहतर कलर पिक्चर क्वालिटी और साउंड रिकार्डर वाले कैमरे लगाने को कहा गया है लेकिन बैंक प्रबंधन इस पर ध्यान नहीं दे रहे।

जिले में बैंक और एटीएम

जानकारी के अनुसार जिले में राष्ट्रीयकृत 12 बैंक की करीब 60 शाखाएं हैं। इसके अलावा 6 प्राइवेट बैंक की करीब 12 शाखाएं है। जबकि जिले भर में सभी बैंकों की  130 से अधिक एटीएम बूथ हैं। वहीं क्सोस्क सेंटर की संख्या 80 से अधिक है।

हो चुकी हैं कई घटनाएं

जिले में एटीएम और  बैंकों में लूट व चोरी के अलावा धोखाधड़ी की कई घटनाएं हो चुकी हैं। वर्ष 2008 में छुई में लूट की घटना हुई थी। इसके अलावा चार साल पहले धारना की सहकारी बैंक में चोरी हुई थी। आष्टा में तीन साल चोरी की घटना हुई थी जिसमें चार आरोपी पकड़ाए थे। वर्ष 2018 में गोपालगंज के एटीएम और सिवनी की छिंदवाड़ा रोड स्थित एसबीआई के एटीएम में गैस कटर से चोरी हुई थी। वहीं छपारा में ही इसी वर्ष तीन बार बैंक के अंदर ही धोखाधड़ी की घटनाएं हो चुकी हैं।

इनका कहना है

सभी बैंकों के प्रबंधकों को कहा जा चुका है कि वे सुरक्षा के सभी संसाधन बैंकों व एटीएम में रखें। जो संवेदनशील क्षेत्र में संचालित बैंकों में गार्ड होना चाहिए। एक बार फिर से सभी अपने अपने स्तर से गार्ड रखे जाने के लिए निर्देशित किया जाएगा।
अनिल कुमार, लीड बैंक मैनेजर, सिवनी

Created On :   29 Nov 2022 11:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story