यूपी के अमरोहा में सात मोरों की मौत, दो घायल, वन विभाग ने दर्ज कराई रिपोर्ट

यूपी के अमरोहा में सात मोरों की मौत, दो घायल, वन विभाग ने दर्ज कराई रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, अमरोहा। उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत के मामले थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। मंगलवार को दो और मोरों की मौत हो गई, जबकि दो मोरों की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। घायल मोरों का इलाज जारी है। अमरोहा में अब तक सात मोर दम तोड़ चुके हैं।

दो मोरों का इलाज जारी 

दरअसल ये मोर सोमवार की शाम जख्मी हालत में मिले थे। मंगलवार को इलाज के दौरान दो मोरों की मौत हो गई। जबकि दो की हालत गंभीर बनी हुई है। इन मोरों का हसनपुर में इलाज जारी है। वहीं वन विभाग ने दूसरी रिपोर्ट भी थाने में दर्ज करा दी है।        

 

     


9 अप्रैल से मिल रहे हैं जख्मी मोर

गौरतलब है कि जख्मी मोरों के मिलने का सिलसिला 9 अप्रैल को ढबारसी के बागों से शुरु हुआ था। जो कि अभी तक नहीं थमा है। मोरों के घायल होने और मरने का दायरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पहले ढबारसी फिर सैदनगली और अब नौगावां सादात क्षेत्र में भी मोरों पर आफत का संकेत मिला है।   

वन विभाग ने दर्ज कराई रिपोर्ट           

वन विभाग ने इन हालातों पर काबू पाने के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली के वैज्ञानिकों से मदद मांगी है। हालांकि उनकी टीम अभी तक मौके पर नहीं पहुंची है। वन विभाग ने दो मोरों के शव बरेली भेजे गए हैं। जिससे उनकी मौत की वजह साफ हो सकें। फिलहाल रिपोर्ट का इंतजार है। इसके अलावा वन विभाग की ओर से एक रिपोर्ट सैदनगली थाने में दर्ज कराई गई है। जिसमें बाग स्वामियों को अप्रत्यक्ष रुप से मौत का जिम्मेदार ठहराया गया है। इसमें बाग मालिकों पर प्राकृतिक रुप से इकट्ठा हुए पानी में कीटनाशक मिलाने का आरोप लगाया गया है। वहीं दूसरी रिपोर्ट आदमपुर थाने में दर्ज कराई गई है। 




बंदरों की मौत से भी खलबली 

ढवारसी क्षेत्र में 100 से ज्यादा बंदरों की मौत के बाद बंदरों की मौत का सिलसिला बंद हो चुका था लेकिन मंगलवार को फिर दो बंदरों की मौत से खलबली मच गई है। बता दें कि उप जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से अपील की थी कि बंदरों को हर घर से रोटी दी जाए। जिसके बाद ग्रामीणों और राशन डीलरों ने मिलकर बंदरों को खाना खिलाना शुरू कर दिया था। कुछ बंदर बीमारी से ग्रस्त थे लेकिन बंदरों की मौत का सिलसिला थम गया था। 
 

Created On :   25 April 2018 5:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story