8 से 14 अप्रैल के दैरान मनाया जाएगा सामाजिक समता सप्ताह

Social Samata Week will be celebrated on 8th to 14th of April
8 से 14 अप्रैल के दैरान मनाया जाएगा सामाजिक समता सप्ताह
8 से 14 अप्रैल के दैरान मनाया जाएगा सामाजिक समता सप्ताह

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर सामाजिक समता सप्ताह 8 अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच मनाया जाएगा। बुधवार को राज्य सरकार के सामाजिक न्याय विभाग की तरफ से शासनादेश जारी किया गया। इसके अनुसार समता सप्ताह के दौरान अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 8 अप्रैल को राज्य भर में एक ही समय पर समता सप्ताह का उद्धाटन किया जाएगा। इस मौके पर जिले के सभी जनप्रतिनिधि, सभी सरकारी अधिकारी, सामाजिक संगठनों को बुलाया जाएगा।

कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए डॉ. बाबासाहब आंबेडकर संशोधन व प्रशिक्षण संस्था (बार्टी) के माध्यम के कैरियर मार्गदर्शन के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 9 अप्रैल को सभी जिलों के महाविद्यालय, स्कूल, निवासी स्कूल और आश्रमशालाओं में वाद-विवाद प्रतियोगिता और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। 10 अप्रैल को जिला स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन के सहयोग से रक्तदान शिविरों का आयोजन होगा।

11 अप्रैल को सामाजिक न्याय विभाग की कृषि स्वावलंबन योजना, रमाई आवास योजना (ग्रामीण, शहरी), स्वआधार योजना, स्टैंड अप इंडिया, डॉ. आंबेडकर सामूहिक, औद्योगिक प्रोत्साहन योजना, विदेश छात्रवृत्ति योजना और विकलांगों के लिए लागू योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। 13 अप्रैल को हर जिले में जिला सहायक आयुक्त विचारक, वरिष्ठ पत्रकार, सामाजिक आंदोलनों से जुड़े प्रसिद्ध व्यक्ति समाज को जागरूक करने समेत विभिन्न विषयों पर व्याख्यान आयोजन करेंगे। 14 अप्रैल को जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रमुख कार्यक्रम का आयोजन कर समता सप्ताह का समापन किया जाएगा।

Created On :   5 April 2018 2:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story