जेवर में बनने जा रहा है दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और भव्य एयरपोर्ट, मिलेगा न्यूयॉर्क और हॉन्गकॉन्ग जैसा अनुभव 

South Asias biggest and grand airport is going to be built in Jewar, you will get experience like New York
जेवर में बनने जा रहा है दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और भव्य एयरपोर्ट, मिलेगा न्यूयॉर्क और हॉन्गकॉन्ग जैसा अनुभव 
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर में बनने जा रहा है दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और भव्य एयरपोर्ट, मिलेगा न्यूयॉर्क और हॉन्गकॉन्ग जैसा अनुभव 
हाईलाइट
  • जेवर में बनेगा अत्याधुनिय सुविधाओं से लेस एयरपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नोएडा। उत्तर प्रदेश के जेवर में बनने जा रहा है नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जहां पर पेसंजर्स को मिलेगी न्यूयॉर्क और हॉन्गकॉन्ग जैसा अनुभव और सुविधा। यात्रियों को बेहतर अनुभव देने के लिए जेवर एयरपोर्ट पर अब यात्रियों को आधुनिक सुविधा भी दी जाएगी। सुत्रों के मुताबिक यह एयपोर्ट 2024 में बन कर तैयार हो जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार सरकार इस एयरपोर्ट को ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-21 में बन रही फिल्मसिटी और एम्यूजमेंट पार्क के साथ जोड़ने का प्लान कर रही है। बताया जा रहा है कि नोएडा एयरपोर्ट से यात्रा करना यात्रियों को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तुलना में बेहतर सुविधा के साथ सस्ता भी पड़ेगा।
 नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के तीसरे और चौथे चरण में एयरक्राफ्ट की पार्किंग के लिए टनल्स बनाएं जाएंगे। नोएडा एयरपोर्ट में प्लेन खुले में पार्क नहीं होगा बल्कि इन टनल्स में ही पार्किंग की व्यवस्था होगी। साथ ही इन टनल्स में ही लॉजिस्टिक्स एरिया भी बनेगा, जिससे एयरपोर्ट ऑपरेशन में किसी भी प्रकार की दिक्कत या बाधा न आए। 
सूत्रों के अनुसार नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में अगले तीन सालों में एक टर्मिनल और एक रनवे का संचालन शुरू हो जाएगा। इस एयरपोर्ट में दो टर्मिनल होंगे और दोनों टर्मिनल आपस में एक दूसरे से कनेक्टेड रहेंगे। इस एयरपोर्ट में यात्रियों और लॉजिस्टिक दोनों की एंट्री और एग्जिट के लिए अलग अलग गेट बनाए जाएंगे। यात्रियों के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे के पश्चिम ओर से आने जाने की सुविधा होगी तो वहीं दूसरी ओर लॉजिस्टिक पूर्व की ओर से एंट्री और एग्जिट करेंगे।
यहां 38.5 मीटर ऊंचा एटीसी टॉवर भी बनाया जाएगा। यह एयरपोर्ट पूरी तरह से चालू होने के बाद हर साल 7 करोड़ से अधिक यात्रियों को यात्रा करवाएगा। 


  
 

Created On :   11 Sep 2021 9:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story