श्री श्री रविशंकर ने की बेहतर मानसिक स्वास्थ्य की दिशा में प्रेरक कार्य करने की वकालत

Sri Sri Ravi Shankar advocates motivational work towards better mental health
श्री श्री रविशंकर ने की बेहतर मानसिक स्वास्थ्य की दिशा में प्रेरक कार्य करने की वकालत
बेंगलुरू श्री श्री रविशंकर ने की बेहतर मानसिक स्वास्थ्य की दिशा में प्रेरक कार्य करने की वकालत

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच में महामारी के बाद के समय में दुनिया के नेताओं की सबसे बड़ी सभा को संबोधित किया, जहां उन्होंने कोविड-19 महामारी के कारण जटिल वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संकट से गुजर रही दुनिया को ठीक करने के बारे में अपने विचार साझा किए। कोविड-19 महामारी के लिए विश्वव्यापी प्रतिक्रिया ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे जब हम एक साथ काम करते हैं, तो हम बेहतर और अधिक न्यायसंगत स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य को संबोधित करने के लिए वर्तमान ²ष्टिकोण अप्रभावी है और मूलभूत परिवर्तनों की मांग करता है।

श्री श्री रविशंकर ने कहा- हमें समग्र ²ष्टिकोण से मूल कारण को संबोधित करना चाहिए और मन और भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए सांस को एक उपकरण के रूप में तलाशना चाहिए। उन्होंने दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य पर खर्च किए जाने वाले डॉलर के बारे में भी बात की और बताया कि कैसे भारत के पास आयुर्वेद, ध्यान और योग जैसे आध्यात्मिकता में अपनी जड़ों के साथ समग्र और शक्तिशाली उपचार प्रणालियों सहित इस चुनौती को दूर करने के लिए बहुत कुछ है। 53वें डब्ल्यूईएफ बैठक का विषय खंडित दुनिया में सहयोग है, जो द आर्ट ऑफ लिविंग के काम के अनुरूप है, जो 40 दशकों से अधिक समय तक संघर्ष समाधान और संवाद निर्माण में फैला है, चाहे वह कोसोवो, कोलंबिया, लेबनान, इराक, पाकिस्तान या भारत में हो। सम्मेलन में 130 देशों के 2,700 नेताओं और भारत के 100 गणमान्य व्यक्तियों सहित 52 राष्ट्राध्यक्षों ने भाग लिया। नेता भू-राजनीतिक संघर्षों, खाद्य और ऊर्जा संकट, जलवायु परिवर्तन सहित वैश्विक चिंता के मामलों पर चर्चा करने के लिए बुलाएंगे और अधिक लचीला विश्व व्यवस्था के लिए रोडमैप तैयार करेंगे।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Jan 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story