अनलॉक के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराएं - हर्षिका सिंह कलेक्टर ने दिए विस्तृत निर्देश!

Strictly follow the guidelines of unlock - Harshika Singh Collector gave detailed instructions!
अनलॉक के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराएं - हर्षिका सिंह कलेक्टर ने दिए विस्तृत निर्देश!
अनलॉक के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराएं - हर्षिका सिंह कलेक्टर ने दिए विस्तृत निर्देश!

डिजिटल डेस्क | मण्डला कलेक्टर हर्षिका सिंह ने एक जून से जिले में अनलॉक के लिए जारी आदेश के संबंध में बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अनलॉक आदेश में जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अनलॉक के आदेशों का अध्ययन करके अपने क्षेत्र में प्रभावी क्रियान्वयन कराएं। श्रीमती सिंह ने अनलॉक आदेश में जारी दिशा-निर्देशों का बिन्दुवार विश्लेषण किया। उन्होंने बताया कि सामाजिक आयोजनों का दिशा-निर्देशों के अनुसार संचालन करें। धार्मिक स्थानों के लिए जारी निर्देशों का भी कड़ाई से पालन कराएं। इसी प्रकार विवाह के लिए एसडीएम अनुमति जारी करेंगे। एसडीएम विवाह की अनुमति से पूर्व उपस्थित होने वाले व्यक्तियों की सूची अवश्य लेंगे। कलेक्टर ने बताया कि आगामी आदेश तक जिले में हाट एवं बाजार प्रतिबंधित रहेंगे।

इसी प्रकार अनुमति प्राप्त गतिविधियों के अलावा किसी भी स्थान पर 6 से ज्यादा व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि केमिस्ट, पीडीएस एवं पशु आहार की दुकानें पूरे दिन के लिए खुली रहेगी। श्रीमती सिंह ने बताया कि सब्जी एवं फल का विक्रय हाथ ठेलों के माध्यम से करें। आमानाला में थोक सब्जी बाजार लगेगा। इसी प्रकार किसी भी स्थान पर स्थायी सब्जी या फल की दुकानें नहीं लगेगी। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम एवं संबंधित अधिकारी लोगों को कोविड जागरूकता एवं दिशा-निर्देशों के पालन की समझाईश दें। इसी प्रकार दुकानदार सोशल डिस्टेसिंग का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करेंगे। दुकानदार स्वयं भी मॉस्क लगाएंगे तथा बिना मॉस्क के लोगांे को सामान नहीं देंगे।

सभी दुकानदार अपने परिसर में कोरोना जागरूकता के फ्लैक्स लगाएंगे, मॉस्क एवं सेनेटाईजर तथा सोशल डिस्टेसिंग के पालन के लिए गोले बनाएंगे। कलेक्टर ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य से आने वाले सभी यात्रियों के लिए जिले की सीमा पर नाके सक्रिय रहेंगे। इन स्थलों पर यात्रियों की स्वास्थ्य जांच एवं उनका रिकार्ड संधारण किया जायेगा। इसी प्रकार रेलवे स्टेशन से आने वाले यात्रियों का भी बायोडाटा एवं स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित की जाएगी। श्रीमती सिंह ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि जिले में कोरोना सेम्पलिंग की प्रक्रिया सतत् जारी रहे। उन्होंने किल कोरोना अभियान के तहत् स्वास्थ्य जांच एवं दवाई वितरण के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए जनजागरूकता का कार्य संचालित करें। कोरोना वॉलेंटियर्स के सहयोग से लोगों को समझाईश दें, उन्हें वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने सभी एसडीएम, सीईओ जनपद एवं सीएमओ को निर्देशित किया कि प्रमुख चौराहों पर कोविड जागरूकता के संबंध में अनाउसमेंट कराएं। इसी प्रकार ग्राम पंचायतों में भी मुनादी का कार्य जारी रखें। कलेक्टर ने बताया कि शहरी क्षेत्र में होटलों आदि से पार्सल के माध्यम से गतिविधियाँ संचालित रहेंगी। इसी प्रकार हाईवे के चिन्हित स्थानों या ढाबों में खाने की व्यवस्था निर्धारित की गई है। बैठक में एसपी यशपाल सिंह राजपूत ने कहा कि सभी अधिकारी एवं पुलिस जवान स्वयं सुरक्षित रहते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए दिशा-निर्देशों का पालन कराएं। इसी प्रकार मॉस्क का उपयोग करें। आगामी दिवस कोरोना संक्रमण की दृष्टि से सभी के लिए महत्वपूर्ण है।

Created On :   1 Jun 2021 10:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story