स्टूडेंट ने पिया फिनाइल, टीचर्स पर प्रताड़ना का आरोप, स्कूल प्रबंधन ने साधी चुप्पी

Student drinks phenol after being harassed by the school teacher
स्टूडेंट ने पिया फिनाइल, टीचर्स पर प्रताड़ना का आरोप, स्कूल प्रबंधन ने साधी चुप्पी
स्टूडेंट ने पिया फिनाइल, टीचर्स पर प्रताड़ना का आरोप, स्कूल प्रबंधन ने साधी चुप्पी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उत्तर नागपुर क्षेत्र के जरीपटका में शिक्षक की धमकी से आहत विद्यार्थी ने फिनाइल पीकर आत्महत्या का प्रयास किया। घटना को लेकर हड़कंप मचा रहा, वहीं स्कूल प्रबंधन ने चुप्पी साध ली है। मामले की संबंधित थाने को सूचना दे दी गई है। विद्यार्थी के पिता ने आरोप लगाया है कि उनके पुत्र को शिक्षक प्रताड़ित कर रहे थे, जबकि शिक्षकों ने आरोप को खारिज कर दिया है।

माता-पिता को स्कूल में बुलाया था
पुलिस के अनुसार सेंट मार्टिन नगर निवासी विद्यार्थी (16) वर्ष गड्डीगोदाम स्थित सेंट जॉन हाईस्कूल में कक्षा दसवीं में अध्ययनरत है। शुक्रवार की दोपहर करीब 12 बजे अपने घर में ही उसनेे फिनाइल का सेवन कर लिया। उसकी हालत खराब देखकर परिजन उसे क्षेत्र के जनता अस्पताल में ले गए। विद्यार्थी को वहां अतिदक्षता विभाग में भर्ती किया गया है। घटना के संदर्भ में संबंधित थाने के पुलिस निरीक्षक पराग पोटे ने बताया कि शिक्षक पराग तरोने और स्कूल का सुपरवाइजर परमानंद कुंभलकर ने विद्यार्थी को उसको माता-पिता को स्कूल में लाने के लिए कहा था। माता-पिता को नहीं लाने पर उसे स्कूल से निकाल देने की धमकी दी गई थी। धमकी के पीछे और क्या कारण है, इसका खुलासा नहीं हुआ है। 

सप्ताह भर पहले पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए कहा था
करीब सप्ताह भर पहले विद्यार्थी की मां स्कूल में आकर मिली थी, तब मैंने उन्हें कक्षा दसवीं का वर्ष होने से छात्र की पढ़ाई पर ध्यान देने की सलाह दी थी। इसके अलावा कोई बात नहीं हुई। विद्यार्थी अक्सर कक्षा के बाहर रहता था। पढ़ाई पर उसका ध्यान नहीं था। घटित प्रकरण के बारे में किसी प्रकार की मुझे कोई जानकारी फिलहाल नहीं है। 
(पत्रास तिर्की, प्राचार्य, सेंट जॉन हाईस्कूल, गड्डीगोदाम नागपुर )

शिक्षकों पर सख्त कार्रवाई हो

घटना के लिए दोषी शिक्षकों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। घटना के संबंध में महिला व बाल विकास विभाग के अधिकारियों पर भी सवाल उठ रहे हैं। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए मामले में धारा जेजे एक्ट 75 के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए। 
(शाहिद शरीफ, चाइल्ड राइटस पैनल सदस्य नागपुर )  

दोषी पर कार्रवाई होगी

अभी मामले की शिकायत मिली है। जांच जारी है। दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
(हर्ष पोतदार, उपायुक्त जोन-5 नागपुर पुलिस)

सुपरवाइजर ने किया इनकार

सुपरवाइजर कुंभलकर ने ऐसी किसी प्रकार की धमकी देने से इनकार किया है। उसका कहना है कि वह विद्यार्थी को जानता भी नहीं है और न ही स्कूल से निकाल देने अथवा टीसी देने के संबंध में न कोई बात की थी और न ही किसी तरह की धमकी दी थी। एक तरफ घटना को लेकर सवाल उठ रहे हैं, दूसरी तरफ पिता का आरोप है कि दोनों शिक्षक उसके पुत्र को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे थे। विद्यार्थी के पिता एक बार कुंभलकर से मिले भी थे। जब उनसे चर्चा की गई, तो उन्होंने कोई तवज्जो नहीं दी और प्रताड़ना का दौर जारी रहा। शुक्रवार को अवकाश का दिन होने से विद्यार्थी घर में ही था और मौका देखकर आत्मघाती कदम उठा लिया। पुलिस जांच कर रही है।

Created On :   18 Aug 2018 8:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story