सुमित एवं रश्मि को मिला मुख्यमंत्री कोविड.19 बाल कल्याण योजना का लाभ "खुशियों की दास्तां"!

सुमित एवं रश्मि को मिला मुख्यमंत्री कोविड.19 बाल कल्याण योजना का लाभ खुशियों की दास्तां!
सुमित एवं रश्मि को मिला मुख्यमंत्री कोविड.19 बाल कल्याण योजना का लाभ "खुशियों की दास्तां"!

डिजिटल डेस्क | मण्डला कोविड संकट के दौरान अपने माता.पिता या अभिभावक को खोने वाले बच्चों के लिए मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना लागू की गई हैं। म.प्र. देश में इकलौता ऐसा राज्य है, जहां अनाथ बच्चों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना लागू कर बच्चों को आर्थिक, शैक्षणिक एवं अन्य सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत् ऐसे बाल हितग्राही जिनके माता-पिता की कोविड से मृत्यु ;कोविड मृत्यु से अभिप्राय किसी भी ऐसी मृत्यु से हैं जो 1 मार्च 2021 से 30 जून 2021 तक की अवधि में हुई होद्ध ऐसे बच्चों हेतु मध्यप्रदेश शासन द्वारा मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना संचालित की जा रही हैं।

ऐसे बच्चों को 5000/ रुपये प्रतिमाह की सहायता राशि दी जाएगी, साथ ही रहने का स्थान न होने पर बाल देखरेख संस्था में प्रवेश, निःशुल्क राशन दिया जाएगा। प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने मण्डला जिले के कोविड बाल कल्याण योजना के बाल हितग्राही रश्मि ठाकुर एवं सुमित नंदा को मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के प्रमाण पत्र वितरित किये। इस योजना से लाभान्वित होने वाले ऐसे बच्चों की प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक के लिये आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही बच्चों के पालन पोषण के साथ साथ बच्चों के भविष्य संवारने का कार्य भी सरकार करेगी।

इस योजना में 21 साल एवं बाल हितग्राही के स्नातक में अध्ययनरत होने की स्थिति में 24 वर्ष की आयु तक कोरोना से जिन बच्चों के माता-पिता नहीं रहे हैं, उन्हें 5 हजार रुपए हर महीने पेंशन के अलावा प्रति माह राशन और निः शुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। इनमें बड़े बच्चे की शामिल होंगे। जिन बच्चों के रिश्तेदार उनकी देखरेख नहीं कर पाएंगे उनकी बालगृह मे व्यवस्था की जाएगी। स्कूल, कॉलेज फीस, हॉस्टल, 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को निजी स्कूल में पढ़ाई के लिये 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रति वर्ष डेढ़ लाख रुपए प्रदेश सरकार देंगी।

Created On :   10 July 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story