खुशियों की दास्ता: लाख की चूडी बनाकर अपने हुनर को अंजाम दे रही है सुनीता "खुशियों की दास्ता"!

November 5th, 2021

डिजिटल डेस्क | श्योपुर राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में निरंतर कदम उठाये जा रहे है। जिसके अतंर्गत महिलांए सशक्त बनकर विभिन्न क्षेत्रो में पुरूषों की बराबरी करने में अव्वल बन रही है। ऐसा ही करिश्मा श्योपुर पीजी कॉलेज के पीछे रहने वाली श्रीमती सुनीता चौहान ने करके दिखा दिया है। श्रीमती सुनीता लाख की चूडी बनाकर अपने हुनर को अंजाम देने में सहायक बन रही है। कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा आजीविका मिशन के माध्यम से गठित किये गये समूहों की महिलाओं को आगे बढाने के प्रयास किये जा रहे है।

जिसके अंतर्गत समूह की महिलाएं स्कूल की डेªस, चप्पल, साबुन, लाख की चूडी, महिलाओं के सौन्द्रर्य का सामान बनाने की दिशा में आगे बढ रही है। जिसमें डीपीएम आजीविका मिशन श्री सोहनकृष्ण मुदगल समूह की महिलाओं को बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराकर उनकी आमदनी में इजाफा करने के लिए जुटे हुए है। श्योपुर जिला मुख्यालय स्थित पीजी कॉलेज के पीछे निवास करने वाली श्रीमती सुनीता चौहान लाख की चूडी बनाकर अन्य महिलाओं को भी प्रशिक्षित कर अपने व्यवसाय में सहयोग दे रही है।

उनके द्वारा तैयार की गई लाख की चूडियों को श्योपुर मार्केट के अलावा राजस्थान के सवाई माधौपुर, कोटा में बेचने के लिए भेजी जा रही है। जिससे उनकी आय में बढोत्तरी हो रही है। साथ ही श्रीमती सुनीता चौहान के साथ लाख की चूडी बनाने में फेमस श्योपुर के नाम को आगे बढाने में अग्रसर हो रही है।

खबरें और भी हैं...