उदयपुर रेलवे लाइन पर धमाके में सुपरपावर 90 विस्फोटक का इस्तेमाल

Superpower 90 explosives used in blast on Udaipur railway line
उदयपुर रेलवे लाइन पर धमाके में सुपरपावर 90 विस्फोटक का इस्तेमाल
राजस्थान धमाका उदयपुर रेलवे लाइन पर धमाके में सुपरपावर 90 विस्फोटक का इस्तेमाल
हाईलाइट
  • सुपरपावर 90 विस्फोटक कहा जाता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), जो उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे लाइन विस्फोट मामले की जांच कर रही है, उसने पाया है कि विस्फोट को अंजाम देने के लिए सुपरपावर 90 नामक इमल्शन का इस्तेमाल किया गया था। एनआईए के सूत्रों ने बताया कि विस्फोट में जिलेटिन पाउडर का इस्तेमाल किया गया था। सूत्र ने कहा कि विस्फोटक पदार्थों का इस्तेमाल कर इमल्शन बनाया गया, इसे सुपरपावर 90 विस्फोटक कहा जाता है। सूत्र ने कहा, यह एक व्यावसायिक विस्फोटक है जिसका इस्तेमाल खनन में किया जाता है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों से अनुमति लेनी होती है।

आतंकी लिंक के अलावा, एजेंसियां स्थानीय मुद्दों जैसे अन्य कोणों से भी मामले की जांच कर रही हैं। सूत्र ने बताया- धमाके में फ्यूज तार का भी इस्तेमाल किया गया था। हमने विस्फोट में इस्तेमाल होने वाली कई चीजों को एकत्र किया है। हमें पता चला है कि ये कुछ सोलर इंडस्ट्रीज फर्म द्वारा बनाए गए थे। आरोपियों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।

एजेंसी इस घटना के पीछे आईएसआई की भूमिका की भी जांच कर रही है। जांच एजेंसी को शक है कि आईएसआई ने विस्फोट को अंजाम देने के लिए स्थानीय नेटवर्क का इस्तेमाल किया होगा। इससे पहले रेलवे लाइन पर हुए विस्फोटों के कई मामलों में आईएसआई की भूमिका सामने आई थी। सूत्र ने कहा, 2014 में एक मालगाड़ी में विस्फोट हुआ था। दरभंगा में ट्रेन में आग लगा दी गई थी। गुजरात में भी एक ट्रेन में विस्फोट हुआ था। इन सभी में यह पाया गया कि आईएसआई ने उनके स्थानीय नेटवर्क का इस्तेमाल किया।

मामला क्या है पूरा अब आपको वह बताते हैं। अहमदाबाद से अभी हाल के दिनों में उद्घाटन हुई रेलवे लाइन से असरवा-उदयपुर एक्सप्रेस ट्रेन गुजरने ही वाली थी कि शनिवार शाम को यहां धमाका हो गया। विस्फोट स्थल उदयपुर शहर से 35 किमी दूर था। विस्फोट के तुरंत बाद, विभिन्न एजेंसियों, यानी रेलवे पुलिस, राजस्थान पुलिस और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की तीन टीमों को वहां भेजा गया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Nov 2022 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story