ग्रिशमा हत्याकांड के आरोपी को मौत की सजा

Surat: Death sentence to the accused in the Grishma murder case
ग्रिशमा हत्याकांड के आरोपी को मौत की सजा
सूरत ग्रिशमा हत्याकांड के आरोपी को मौत की सजा

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। सूरत की एक सत्र अदालत ने गुरुवार को फेनिल पंकजभाई गोयानी को मौत की सजा सुनाई है, जिसे इस साल अप्रैल में ग्रिशमा नंदलाल वेकारिया की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया था। अदालत ने अपराध को दुर्लभ से दुर्लभतम करार दिया था। मामले की सुनवाई इसी साल 28 फरवरी को शुरू हुई थी। कुल 105 गवाहों से पूछताछ की गई और सुनवाई 5 अप्रैल को समाप्त हुई।

सरकार ने नयन सुखाड़वाला को लोक अभियोजक नियुक्त किया। अदालत की कार्यवाही जिला न्यायाधीश, विमल के व्यास, प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश, सत्र न्यायालय, सूरत द्वारा संचालित की गई थी और आरोपी को इसी साल 21 अप्रैल को आईपीसी की धारा 302, 307, 354 (डी) (1) (आई), 342, 506 (2) के तहत दोषी करार दिया गया।

लक्ष्मीधाम सोसायटी की रहने वाली 21 वषीर्या ग्रिशमा नंदलाल वेकारिया की इसी साल 12 फरवरी को सूरत गांव के पसोदरा में आरोपी फेनिल पंकजभाई गोयानी ने सरेआम चाकू मारकर हत्या कर दी थी। आरोपितों ने बच्ची के भाई ध्रुव नंदलाल वेकारिया और चाचा सुभाषभाई को भी गंभीर रूप से घायल कर दिया था।

पुलिस को घटना की सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। घटना का एक वीडियो भी सोशल और मीडिया में वायरल हो गया। इस घटना की राज्य भर के नागरिकों ने निंदा की थी। हत्या के बाद, गृह विभाग ने अपराध की जांच के लिए तुरंत एक एसआईटी का गठन किया, जिसमें एक डीवाईएसपी स्तर के अधिकारी और 7 अन्य अधिकारी शामिल थे।

एसआईटी ने मौखिक, दस्तावेजी, वैज्ञानिक, सहकारी और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य एकत्र किए और आरोपी को हिरासत में लेने के बाद महज पांच दिनों में कुल 2500 पृष्ठों का आरोप पत्र जारी किया। इस चार्जशीट में 27 चश्मदीदों को सूचीबद्ध किया गया था और कुल 190 गवाहों से पूछताछ की गई थी। 62 सामान बरामद किया गया।

गृह मंत्री हर्ष संघवी ने पुलिस और अदालती कार्यवाही की सराहना की और कहा कि राज्य सरकार गुजरात में इस तरह के जघन्य अपराधों के अपराधियों को कभी नहीं बख्शेगी।

उन्होंने कहा कि ,ग्रिशमा के माता-पिता से शीघ्र न्याय पाने का मेरा वादा अब पूरा हो गया है। इस घटना में मिले न्याय के परिणामस्वरूप राज्य सरकार इस लड़ाई को आगे बढ़ाएगी। अगर गुजरात में कोई अपराध होता है, तो राज्य सरकार हमेशा दोषियों को सख्त सजा और पीड़ितों को न्याय देने का प्रयास करेगी। राज्य सरकार निकट भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए नई रणनीति बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 May 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story