तमिलनाडु के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने की घोषणा, कहा- युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देगी राज्य सरकार

Tamil Nadu government to provide skill training to 18,000 rural youth
तमिलनाडु के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने की घोषणा, कहा- युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देगी राज्य सरकार
जीवन-रक्षक तमिलनाडु के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने की घोषणा, कहा- युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देगी राज्य सरकार
हाईलाइट
  • ग्रामीण युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देगी तमिलनाडु सरकार

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 18,000 युवाओं को वेल्डर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, मिट्टी के बर्तन बनाने वाले, दर्जी और ऐसे जीवन-रक्षक को कौशल बनने के लिए ट्रेनिंग प्रदान करेगी। इन कौशल विकास पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 23 जिलों की एक हजार ग्राम पंचायतों से युवाओं का चयन किया जाएगा। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में इसकी घोषणा की।

युवाओं को पशुपालन और कृषि क्षेत्र में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। युवाओं को जैव-उर्वरक और कीटनाशकों के उपयोग के साथ-साथ खेत के पीएच मान के लिए पानी के टेस्टिंग में प्रशिक्षित किया जाएगा। ग्रामीण विकास मंत्रालय स्वयं सहायता समूहों को भी सहायता प्रदान करेगा, जिनमें अधिकतर महिलाएं शामिल हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने 26,531 लोगों को लाभान्वित करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की है, जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना और संबंधित योजनाओं के तहत आवास सुविधाएं शामिल हैं।

इसमें महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) के तहत योजनाएं भी शामिल हैं, जिनका उपयोग कनेक्टिविटी में सुधार के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए किया जाएगा। तमिलनाडु राज्य के पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री के.आर. पेरियाकरुप्पन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हम ग्रामीण युवाओं के लिए और सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा कर रहे हैं। डीएमके सरकार राज्य के लोगों से किए गए वादों को लागू कर रही है और ये घोषणाएं तमिलनाडु के लोगों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Sep 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story