तेलंगाना के मंत्री केटीआर ने इंडिगो से स्थानीय भाषाओं का सम्मान करने को कहा

Telangana minister KTR asks IndiGo to respect local languages
तेलंगाना के मंत्री केटीआर ने इंडिगो से स्थानीय भाषाओं का सम्मान करने को कहा
हैदराबाद तेलंगाना के मंत्री केटीआर ने इंडिगो से स्थानीय भाषाओं का सम्मान करने को कहा

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. रामा राव ने इंडिगो एयरलाइन से स्थानीय भाषाओं का सम्मान करने के लिए कहा है। एक महिला को कथित तौर पर एक फ्लाइट में अपनी सीट से शिफ्ट करने के लिए कहा गया था क्योंकि वह केवल तेलुगु समझती थी। रामा राव 16 सितंबर को विजयवाड़ा-हैदराबाद इंडिगो फ्लाइट में हुई एक घटना पर प्रतिक्रिया दे रहे थे।

भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद में शिक्षा की सहायक प्रोफेसर देवस्मिता चक्रवर्ती ने ट्वीट किया कि इंडिगो 6ई 7297 में सवार महिला मूल रूप से 2ए (6 सीट, एग्जिट रो) में बैठी थी, उसे सीट 3सी में शिफ्ट होने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि वह केवल तेलुगु समझती थी हिन्दी, अंग्रेजी नहीं। वहीं एटेंडेंट ने कहा कि यह एक सुरक्षा मुद्दा था।

देवस्मिता चक्रवर्ती, जिन्होंने अपने ट्वीट के साथ एक तस्वीर पोस्ट की, इस घटना को भेदभावपूर्ण बताया। उनके ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए, टीआरएस नेता और तेलंगाना के मंत्री रामा राव ने इंडिगो प्रबंधन से स्थानीय भाषाओं और उन यात्रियों का सम्मान करना शुरू करने को कहा जो अंग्रेजी या हिंदी में अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हैं।

केटीआर ने लिखा, प्रिय एट-इंडिगो6ई प्रबंधन, मैं आपसे स्थानीय भाषाओं और यात्रियों का सम्मान करने का अनुरोध करता हूं, जो अंग्रेजी या हिंदी में अच्छी तरह से परिचित नहीं हो सकते हैं, क्षेत्रीय मार्गों में, अधिक कर्मचारियों की भर्ती करें जो स्थानीय भाषा जैसे तेलुगु, तमिल, कन्नड़ आदि बोल सकते हैं। यह होगा एक सही समाधान। केटीआर को तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा का समर्थन मिला। उन्होंने ट्वीट किया, लंदन से यूरोपी के लिए उड़ानों में सभी अटेंडेंट अपनी मूल भाषा बोलने वाले हैं।

मंत्री के ट्वीट पर बहस छिड़ गई है। कुछ ट्विटर उपयोगकर्ता उनके साथ सहमत हुए जबकि अन्य ने इसे भाषा का मुद्दा बताया। एक ट्विटर यूजर सुब्बाराजू ने लिखा, ऐसा इसलिए है क्योंकि एग्जिट रो सीटों पर बैठे लोगों को अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है और आपात स्थिति में दरवाजा खोलकर, दूसरों के साथ संवाद कर आदि का समर्थन करने की जरूरत है। इसे भाषा के मुद्दे के रूप में दिखाना अनुचित है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Sep 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story