राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन और केसीआर के बीच अनबन जारी

Telangana: Tussle continues between Governor Tamilisai Soundararajan and KCR
राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन और केसीआर के बीच अनबन जारी
तेलंगाना राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन और केसीआर के बीच अनबन जारी

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तमिलिसाई सुंदरराजन गैर-बीजेपी शासित राज्यों के राज्यपालों में से हैं, जो अपने-अपने राज्यों में सत्तारूढ़ दल से हमेशा किसी न किसी बात पर भिड़ते रहते हैं। तमिलिसाई राज्य सरकार के साथ अनबन के लिए एक साल से अधिक समय से चर्चा में हैं। हालांकि, उन्होंने तनावपूर्ण संबंधों के लिए बीआरएस सरकार को दोषी ठहराते हुए कहा कि यह राज्यपाल के कार्यालय का अपमान है। पड़ोसी तमिलनाडु की तमिलिसाई ने पहले उस राज्य में भाजपा का नेतृत्व किया था। बीआरएस नेताओं का कहना है कि वह अब भी भाजपा नेता की तरह काम कर रही हैं।

तमिलिसाई ने 8 सितंबर, 2019 को तेलंगाना के राज्यपाल के रूप में कार्यभार संभाला। वह 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग किए गए राज्य में इस कार्यालय को संभालने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने 18 फरवरी 2021 को पुडुचेरी के उपराज्यपाल का पद भी ग्रहण किया।

2 जून, 1961 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के नागरकोइल में जन्मी तमिलिसाई ने स्त्री रोग में एमबीबीएस और पीजी पूरा करने के बाद एक चिकित्सक के रूप में अपना करियर शुरू किया। एक प्रसिद्ध कांग्रेस नेता कुमारी आनंदन की बेटी, वह अपने मेडिकल कॉलेज के दिनों से एक छात्र नेता रही हैं। 1999 से 2007 तक उन्होंने चिकित्सा पेशेवरों के निकायों में अधिकारी के रूप में कार्य किया।

तमिलिसाई ने सात साल तक चेन्नई के श्रीराम चंद्र मेडिकल कॉलेज में स्त्री रोग विभाग में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम किया और राजनीतिक व्यस्तताओं के लिए 2003 में इस्तीफा दे दिया। 2007 में उन्हें तमिलनाडु भाजपा की महासचिव और राज्य प्रवक्ता नियुक्त किया गया और 2010 तक वो इस पद पर रहीं, जब वह पार्टी की राज्य उपाध्यक्ष बनीं।

2013 में, पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया। अगस्त 2014 में, उन्हें पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया और सितंबर 2019 तक उस पद पर रहीं। तमिलसाई ने 2006, 2011 और 2016 में तमिलनाडु विधानसभा चुनाव और 2009 और 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था।

उन्होंने गाइडलाइन्स टू सोनोलॉजी नामक दो चिकित्सा पुस्तक लिखीं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (तमिल में मोदी जी की उपलब्धियां और मोदी जी श्रीलंकाई यात्रा) पर दो पुस्तकें लिखीं। और उन्होंने अमित शाह पर एक किताब हाउ टू विन इलेक्शन लिखी।

तमिल साहित्यिक मंच के उपाध्यक्ष के रूप में सेवारत, तमिलसाई साहित्यिक क्षेत्र में भी काफी सक्रिय थीं। उन्होंने तमिल साहित्य सिप्स ऑफ टी पर पुस्तक लिखी। उन्होंने कई तमिल और अंग्रेजी पत्रिकाओं में साहित्यिक और राजनीतिक लेखों में योगदान दिया है। उन्होंने 10 वर्षों तक एक तमिल टीवी चैनल पर छात्रों के सार्वजनिक बोलने के कौशल और प्रतिभा विकास के लिए कार्यक्रम आयोजित किए।

तमिलिसाई को महिला सशक्तिकरण, निवारक स्वास्थ्य कार्यक्रम और महिलाओं के लिए चिकित्सा शिविर जैसी सामाजिक सेवा गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। उनके पति सौंदरराजन पेरियास्वामी श्री रामचंद्र मेडिकल कॉलेज, चेन्नई में प्रोफेसर हैं। उनका एक बेटा और एक बेटी है, दोनों मेडिकल प्रोफेशनल से हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Jan 2023 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story