पंचायत में महिला का आना नागवार गुजरा, दुकान गया तो 5 हजार का जुर्माना

The arrival of the woman in the panchayat was irritating, if she went to the shop, she was fined 5 thousand.
पंचायत में महिला का आना नागवार गुजरा, दुकान गया तो 5 हजार का जुर्माना
सामाजिक पंचायत के फैसले से मुसीबत में आया परिवार, एसपी से की शिकायत पंचायत में महिला का आना नागवार गुजरा, दुकान गया तो 5 हजार का जुर्माना


डिजिटल डेस्क मंडला। कोतवाली थाना क्षेत्र के आमाटोला सकरी में खाप पंचायत की तर्ज पर फैसला किया है। महिला के साथ विवाद और मारपीट के बाद युवक के द्वारा बुलाई गई सामाजिक पंचायत में महिला का आना पंचायत को नागवार गुजरा है। यहां पंचायत ने महिला की दुकान से सामान खरीदने और जाने वाले पर 5 हजार जुर्माना का फैसला सुनाया है। जिसके बाद दुकान पर गांव से कोई नही आ रहा है। यहां तक की काम करने वाले कर्मचारी भी नही आ रहे है। जिससे महिला और उसके परिवार को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है।
पुलिस अधीक्षक को दी गई शिकायत के मुताबिक ख्याति उइके 35 वर्ष निवासी आमाटोला सकरी हाइवे पर दुकान चलाती है। यहां 7 नवम्बर को राजा भांवरे आया और सामान को लेकर विवाद हो गया। महिला के आरोप है कि युवक के द्वारा उसके और पति के साथ विवाद किया गया है। सुबह फिर राजा ने मारपीट और विवाद किया। जिसकी शिकायत महिला के द्वारा आजाक थाना और एसपी को दी गई थी।
विवाद के बाद मामला सुलझाने के लिए राजा भांवरे ने सामाजिक पंचायत बुलाई। यहां महिला को बुलाने के लिए ग्रामीण को भेजा गया। लेकिन महिला अकेली होने के कारण पंचायत में नही गई। यह सामाजिक पंचायत को नागवार गुजरा है। पंचायत के द्वारा निर्णय लिया गया कि जो भी गांव का व्यक्ति महिला की दुकान जाएगा या दुकान जाएगा तो उस पर 5 हजार का अर्थदंड लगाया जाएगा।
दुकान में कर्मचारी तक नहीं आये-
ख्याति उइके के पति अमित कुमार ने बताया है कि सामाजिक पंचायत के फैसले के बाद गांव से कोई भी दुकान नही आया है। यहां दुकान में काम करने के लिए आने वाला कर्मचारी भी नही आ पा रहा है। जिससे आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। दुकान में ग्राहकी कम हो गई है। सिर्फ बाहर के लोग की दुकान में आ रहे है। पंचायत के फैसले से मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है।
एसपी से लगाई गुहार-
महिला के द्वारा आजाक थाना, पुलिस अधीक्षक को मारपीट की शिकायत 8 नवम्बर को दी गई थी, इसके बाद बुधवार को जब दुकान में ग्रामीणों को आना बंद हो गया और कर्मचारी नही आया, तो महिला को सामाजिक प्रतिबंध की जानकारी लगी। इसके बाद पुलिस अधीक्षक मंडला कार्यालय में आकर महिला और उसके पति ने फिर शिकायत दर्ज कराई है। जिसमे में सामाजिक प्रतिबंध को हटाने के साथ न्याय दिलाने की मांग की गई है।
इनका कहना है
महिला से शिकायत दी है, इसकी जांच कोतवाली पुलिस से कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई होगी।
गजेंद्र सिंह कंवर, एएसपी, मंडला

Created On :   10 Nov 2021 12:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story