कान्हा से सटे 169 वनग्रामों में चलेगा अभियान।

टाइगर को कैनाइन डिस्टेम्पर से बचाने स्ट्रीट डॉग्स का वैक्सीनेशन कान्हा से सटे 169 वनग्रामों में चलेगा अभियान।

डिजीटल डेस्क, मंडला। कान्हा नेशनल पार्क से सटे वनग्राम में स्ट्रीट डॉग्स से टाइगर में होने वाली कैनाइन डिस्टेम्पर रोग से बचाने के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया है। डॉग्स के वैक्सीनेशन के बाद टाइगर और स्थानीय लोगों को भी रेबीज से बचाया जा सकेगा। बोडा छपरी गांव से वैक्सीनेशन की शुरूआत की गई है। यहां एक घंटे में 8 स्ट्रीट डॉग्स का वैक्सीनेशन किया गया है।

जानकारी के मुताबिक कान्हा नेशनल पार्क के आसपास बफर और कोर एरिया से सटकर गांव में स्ट्रीट डॉग्स बड़ी संख्या में है। कुछ वर्षो पहले देश में स्ट्रीट डॉग्स से टाइगर में कैनाइन डिस्टेम्पर रोग के लक्षण मिले थे। इस बीमारी में बाघ का नर्वस सिस्टम कमजोर पड़ जाता है, और बाघ की मौत भी हो सकती है। जिसके बाद लगातार बाघों को कैनाइन डिस्टेम्पर से बचाने के लिए स्ट्रीट डॉग्स को टीकाकरण करने के निर्देश है। कान्हा नेशनल पार्क से सटे गांव में पहली बार इस तरह का टीकाकरण स्ट्रीट डॉग्स में किया जा रहा है। बुधवार को बोडा छपरी से टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई। यहां डब्ल्यूडब्ल्यू एफ और पशु चिकित्सा विभाग मंडला के सहयोग से टीकाकररण शुरू किया गया है।

टीकाकरण में करनी पड़ी मसक्कत -

स्ट्रीट डॉग्स के टीकाकरण में कान्हा प्रबंधन और पशु चिकित्सा विभाग की टीम को काफी मसक्कत करनी पड़ रही है। यहां स्ट्रीट डॉग्स को कैप्चर करने से लेकर उन्हें टीकाकरण करने के लिए टीम को मेहनत करनी पड़ रही है। पहले दिन एक घंटे में 8 स्ट्रीट डॉग्स का टीकाकरण टीम, छपरी में कर पाई है।

7 बीमारियों से बचाव -

स्ट्रीट डॉग्स के टीकाकरण में दो वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है। मेगा वैक 7 से अन्य रोगो से बचाव किया जा सकता है। इसमें कैनाइन डिस्टेम्पर भी शामिल है। इसके अलावा रक्षा रब वैक्सीन लगाई जा रही है, जो एंटी रेबीज वैक्सीन है। इस वैक्सीन से स्थानीय लोगो को और मवेशियों की भी सुरक्षा है। साथ ही रेबीज से बचाव हो सकेगा।

169 गांव में चलेगा अभियान -

बताया गया है, कि कान्हा नेशनल पार्क से सटे गांव में मवेशियों का टीकाकरण किया जा रहा था, जिससे मवेशी से वन्यप्राणियों में बीमारी नही आये, लेकिन पहली बार स्ट्रीट डॉग्स के लिए टीकाकरण का अभियान चल रहा है। कान्हा नेशनल पार्क के आसपास बफर और कोर एरिया से सटकर 169 गांव है, जहां वैक्सीनेशन किया जाएगा।
 

Created On :   6 April 2022 1:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story