लुधियाना में चौराहे पर लगा नकली फेफड़ा 9 दिनों में काला हो गया

The fake lung at the intersection in Ludhiana turns black in 9 days
लुधियाना में चौराहे पर लगा नकली फेफड़ा 9 दिनों में काला हो गया
पंजाब लुधियाना में चौराहे पर लगा नकली फेफड़ा 9 दिनों में काला हो गया

डिजिटल डेस्क, शिमला। पंजाब के लुधियाना के एक व्यस्त चौराहे पर नकली फेफड़ों की विशाल जोड़ी स्थापित करने में नौ दिन लगे, जो चाक सफेद से काला हो गया, जिससे नागरिकों में प्रदूषित हवा में सांस लेने के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में चिंता बढ़ गई। लंग्स बिलबोर्ड मालवा बेल्ट में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इकोसिख, बीसीएम आर्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के साथ क्लीन एयर पंजाब द्वारा शुरू किए गए बड़े अभियान का एक हिस्सा है।

शास्त्री नगर में बीसीएम आर्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बाहर द बिलबोर्ड दैट ब्रीथ्स शीर्षक से इन कृत्रिम फेफड़ों को लगाया गया था। विशेषज्ञों के साथ-साथ लुधियाना के स्थानीय निवासियों ने पंजाब सरकार से इस प्रयोग को खतरे की घंटी मानने और इस क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कड़े कदम उठाने को कहा है। इकोसिख की कैम्पेन मैनेजर गुरप्रीत कौर के मुताबिक, एक हफ्ते में काला हो रहा लंग्स बिलबोर्ड सभी की आंखें खोलने वाला होना चाहिए, यह कल्पना करने के लिए कि हमारे फेफड़ों को क्या हो रहा है।

उन्होंने कहा, लुधियाना में हवा की बिगड़ती गुणवत्ता के बारे में हम पूरी तरह से अवगत हैं। हम उम्मीद करते हैं कि प्रदूषण के स्तर को कम करने के प्रयासों को सरकार और जनता द्वारा समन्वित किया जाएगा, क्योंकि जहरीली हवा के कारण कई लोगों का स्वास्थ्य दांव पर है। पिछले सप्ताह एक हजार से अधिक छात्रों और शिक्षकों ने फेफड़ों के बिलबोर्ड का दौरा किया और बढ़ते वायु प्रदूषण के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। इस बीच, बिलबोर्ड ने स्थानीय लोगों का भी ध्यान खींचा है, जो इस पर ध्यान दे रहे हैं।

अंजू छाबड़ा जैसे स्थानीय निवासियों, जिन्होंने फेफड़ों के बिलबोर्ड का दौरा किया, ने इसे बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने के लिए वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों को चित्रित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक बताया। वारियर मॉम्स की सदस्य समिता कौर ने कहा कि लुधियाना में लगाए गए फेफड़ों के भूरे रंग के होर्डिग हवा की विषाक्तता के सबूत हैं। उन्होंने स्वच्छ हवा तक पहुंच को एक मौलिक मानव अधिकार बताते हुए कहा कि बच्चों को इस अधिकार से वंचित किया जा रहा है, जो बेहद अफसोस की बात है।

उन्होंने कहा, पंजाब में नौ गैर-प्राप्ति वाले शहर हैं। लुधियाना जैसे शहरों में औद्योगिक विकास किस उद्देश्य से पूरा करता है? हम नहीं चाहते कि पंजाब में रहने का स्तर खराब हो। हमारे बच्चे बेहतर हवा के हकदार हैं। बीसीएम आर्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल अनुजा कौशल ने वायु प्रदूषण पर आवश्यक जागरूकता बढ़ाने के लिए स्वच्छ वायु पंजाब के प्रयासों की सराहना की और सुझाव दिया कि दैनिक दिनचर्या में स्थायी कदम उठाना समय की आवश्यकता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Dec 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story