कोलाम समाजबंधुओं का खून चूसनेवालों को बख्शा नहीं जाएगा : कडू

Those who suck blood of Kolam comrades will not be spared: Kadu
कोलाम समाजबंधुओं का खून चूसनेवालों को बख्शा नहीं जाएगा : कडू
माणिकगढ़ पहाड़ी में पहली बार लगा जनता दरबार   कोलाम समाजबंधुओं का खून चूसनेवालों को बख्शा नहीं जाएगा : कडू

डिजिटल डेस्क, जिवती (चंद्रपुर)। माणिकगढ़ पहाड़ पर रहनेवाले कोलाम समाज की समस्या देखने नहीं आया हूं, बल्कि उनकी जिंदगी में स्वर्ण क्षण आना चाहिए। वे अच्छा जीवन जी सके, इसके लिए आवश्यक नियोजन करने में आया हूं। कोलामों का शोषण कर उनका खून चूसनेवालों को बख्शा नहीं जाएगा, ऐसी चेतावनी राज्य के शालेय शिक्षा व जलसंपदा राज्यमंत्री बच्चू कडू ने दी। 

चंद्रपुर जिले के जिवती तहसील के आदिम कोलाम समुदाय के प्रश्नों पर काम करनेवाले कोलाम विकास फाउंंडेशन संस्था द्वारा सीतागुड़ा इस कोलाम गांव में आयोजित कोलाम संवाद यात्रा व जनता दरबार में वे बोल रहे थे। इस समय उन्होंने रायपुर-खड़की गांव का जायजा लेकर नागरिकों की समस्या जानी। इस समय नियोजित विकास प्रारूप का उन्होंने निरीक्षण किया। कोलाम समुदाय के विकास के लिए आवश्यक सहयोग करने का आश्वासन दिया। यहां मंगलवार शाम को बच्चू कडू का स्वागत पारंपरिक आदिवासी नृत्य से हुआ। इसी गांव में वे खुले आसमान के नीचे खटीया पर सोये। बुधवार को सुबह कुछ गांवों में भंेट दी। कोलाम जनता दरबार के माध्यम से आदिवासियों के प्रश्न जानंे। घरकुल योजना में गैरकानुनी रूप से ठेकेदारों द्वारा किए गए  घटिया स्तर का काम सामने आने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई करने संबंध में रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश गटविकास अधिकारी को दिए। 

साथ ही तहसील स्वास्थ्य अधिकारी ने तहसील के बीमार मरीजों का सर्वे करें, जरूरतमंदों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य व शल्यक्रिया शिविर आयोजित करने की बात कही।
अगले माह में फिर से दौरा कर अधिकारियों के काम की जांच पड़ताल करने की बात भी कडू ने कही। कार्यक्रम की प्रस्तावना कोलाम विकास फाउंडेशन के विकास कुंभारे ने रखी। संचालन एड. दीपक चटप ने किया। इस समय पूर्व विधायक एड. वामनराव चटप, तहसीलदार प्रवीण चिडे, गटविकास अधिकारी विजय पेंदोर, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी डा. स्वप्नील टेंभे आदि उपस्थित थे। 

गांव में ही सोये राज्यमंत्री : यहां के कोलाम आदिवासियों की व्यथा जानने के लिए राज्यमंत्री बच्चू कडू मंगलवार रात जिवती तहसील के सीतागुडा में पहुंचे। रात में मंत्री गांव में ही खुले आसमान के नीचे सोये। आजादी के बाद पहली बार किसी मंत्री ने इस क्षेत्र  का जायजा लिया।  

अधिकारियों में मची खलबली : रात तक राज्यमंत्री बच्चू कडू कार्यक्रम में नहीं पहुंचे थे, जिससे अधिकारी परेशान हो गए। कडू ने देर रात तक कोलाम के पारंपरिक सांस्कृतिक समारोह का आनंद लिया। रात में उन्होंने वही आराम करने का निर्णय लिया और सुबह 6 बजे के दौरान कुछ कोलाम गांवों में जाने का निर्णय लेने के चलते अधिकारियों में खलबली मच गई।


 

Created On :   19 May 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story