हेमंत सरकार के तीन साल, डीबीटी योजनाओं के तहत 30 लाख लोगों के खाते में ट्रांसफर हुए 890 करोड़

Three years of Hemant government, 890 crores transferred to the accounts of 30 lakh people under DBT schemes
हेमंत सरकार के तीन साल, डीबीटी योजनाओं के तहत 30 लाख लोगों के खाते में ट्रांसफर हुए 890 करोड़
झारखंड हेमंत सरकार के तीन साल, डीबीटी योजनाओं के तहत 30 लाख लोगों के खाते में ट्रांसफर हुए 890 करोड़

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार के तीन साल पूरे होने के मौके पर गुरुवार को राज्य में डीबीटी (डायरेक्ट बेनेफिट स्कीम) की विभिन्न योजनाओं के तहत लगभग 30 लाख लोगों के खाते में 890 करोड़ की राशि ट्रांसफर की गई। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड मंत्रालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बटन दबाकर लाभुकों के खाते में राशि ट्रांसफर की। यह राशि मुख्यमंत्री सूखा राहत योजना, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना और प्री- मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत हस्तांतरित की गई है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन साल के दौरान हमने कई उतार-चढ़ाव देखे। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से हमारा सामना हुआ। झारखंड भी इससे अछूता नहीं रहा। लेकिन, हमारी सरकार ने इसे एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया। हमने हार नहीं मानी और इस आपदा को अवसर के रूप में लिया। इसके उपरांत विकास की गति को तेज करने की संकल्पना के साथ कई योजनाओं को शुरू किया, जिसका लाभ आज राज्य के कोने -कोने में रहने वाले लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार जिस सोच और उद्देश्य के साथ काम कर रही है, उससे यहां के लोग भी आगे बढ़ेंगे और राज्य भी आगे बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य में काफी क्षमताएं हैं। यहां खनिज समेत वैसे सभी संसाधन मौजूद हैं, जो राज्य को विकास के मार्ग पर आगे ले जा सकते हैं। लेकिन, पिछले 20 वर्षों में किन्ही न किन्ही वजहों से राज्य में विकास का माहौल नहीं बन सका।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर समारोह में कुछ लाभुकों को अपने हाथों से योजनाओं का लाभ प्रदान किया। वहीं, विभिन्न जिलों में विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के साथ ऑनलाइन संवाद भी किया।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में सरकार जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतर रही है। कार्यक्रम में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, राज्यसभा सांसद महुआ माजी सहित कई विधायक और शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Dec 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story