बाघ का शिकार, बोरी में भरकर अलग अलग फेके अंग

तीन संदिग्ध को पूछताछ के लिए पकड़ा, कान्हा के सिझोरा परिक्षेत्र के मनोहरपुर की वारदात बाघ का शिकार, बोरी में भरकर अलग अलग फेके अंग

डिजिटल डेस्क मंडला। कान्हा नेशनल पार्क के वन परिक्षेत्र सिझौरा की मोहाड़ बीट के मनोहपुर में बाघ का शिकार कर उसके अंग काटकर एक बोरी में भर नाला में स्थित स्टापडेम में फेंका गया है। इस मामले में कान्हा प्रबंधन ने जांच शुरू कर दी है। तिन्साटोला के तीन संदिग्ध को पूछताछ के लिए पकड़ा गया है। कान्हा प्रबंधन का दावा है कि जल्द ही बाघ के शिकारियों को पकड़ लिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक कान्हा प्रबंधन के अधिकारियों को सूचना मिली कि कान्हा टाईगर रिजर्व के बफर के परिक्षेत्र सिझौरा की बीट मोहाड़ के ग्राम मनोहरपुर में नाला स्थित स्टापडेम में प्लास्टिक बोरे में बाघ के शरीर का कुछ हिस्सा मिला है। सूचना के बाद कान्हा के अधिकारी मौके पर पहुंचे। यहां बोरी में एक हिस्सा बाघ का मिला है।  बाघ का सिर एवं पैर के हिस्से नहीं मिले है। शव लगभग 4 से 5 दिन पुराना है। प्रथम दृष्टया बाघ का शिकार किया गया है। बाघ को धारदार हथियार से काटा गया है हालाकि इस बात की पुष्टि अभी नही हुई है कि बाघ का शिकार किस तरह से किया गया है। संभावना है कि बाघ को फंदे या करंट लगाकर मारा गया होगा। कान्हा प्रबंधन के द्वारा शिकार का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की गई है।
संदिग्धों से हो रही पूछताछ
कान्हा प्रबंधन के द्वारा जांच में डॉग स्क्वायड की मदद ली गई है। यहां मुखबिरों के सूचना के आधार पर  ग्राम मनोहरपुर के तिन्साटोला से 3 संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ के लिए पकड़ा गया है। विभाग के द्वारा बाघ के अन्य अंगो की  तलाश की जा रही है।  यहां स्टॉप डेम  में मिले बाघ के अंग का पोस्टमार्टम किया गया है।   क्षेत्र संचालक, कान्हा टाईगर रिजर्व एस.के. सिंह, की उपस्थिति में निर्धारित प्रोटोकाल अनुसार बाघ के शव को जलाकर नष्ट किया गया।
इनका कहना है
कान्हा टाईगर रिजर्व के बफर के परिक्षेत्र सिझौरा की बीट मोहाड़ के ग्राम मनोहरपुर में नाला में स्थित स्टापडेम में प्लास्टिक बोरे में बाघ के शरीर का अंग मिला है, प्रथम दृष्टया शिकार का मामला है, तीन संदिग्ध को पूछताछ के लिए पकड़ा गया है। जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी।
एस के सिंह, क्षेत्र संचालक कान्हा.

Created On :   11 Oct 2021 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story