कान्हा से सटे रहवासी इलाके में टाइगर का मूवमेंट

Tigers movement in the residential area adjacent to Kanha
कान्हा से सटे रहवासी इलाके में टाइगर का मूवमेंट
पश्चिम सामान्य वनमंडल की टीम अलर्ट, कर रही निगरानी कान्हा से सटे रहवासी इलाके में टाइगर का मूवमेंट

डिजिटल डेस्क मंडला/टाटरी। कान्हा नेशनल पार्क से सटे पश्चिम वनमंडल वन परिक्षेत्र बम्हनीबंजर के रहवासी इलाके के पास टाइगर का मूवमेंट है। यहां शनिवार को टाटरी और कामता गांव के बीच से बारगी की तरफ जाते देखा गया है। जिसके बाद अप्रिय स्थिति पर नियंत्रण के लिए वनविभाग की टीम अलर्ट हो गई है। जानकारी के मुताबिक कान्हा नेशनल पार्क के सटे पश्चिम वनमंडल के वन परिक्षेत्र में अकसर टाइगर आ  जाते है। शनिवार को दोपहर करीब 1 बजे टाइगर टाटरी में बंजारी माता मंदिर के समीप देखा गया। ग्रामीणों के द्वारा इसकी सूचना पुलिस और वनविभाग की टीम को दी। यहां डायल 100 और वनविभाग का अमला मौके पर पहुंचा। टाइगर टाटरी और कामता गांव के बीच से बारगी गांव की तरफ चला गया है। यहां जंगल में टाइगर पहुंच गया है। लेकिन रहवासी इलाके के पास टाइगर की मूवमेंट से वनविभाग की टीम अलर्ट हो चुकी है। जिससे कोई अप्रिय स्थिति यहां निर्मित ना हो।
टाइगर को देखने पहुंची भीड़-
यहां आसपास के इलाके में टाइगर की जानकारी होने के बाद ग्रामीण बंजारी माता मंदिर पहुंच गये थे। यहां भीड़ टाइगर को देखने के लिए पहुंच गई थी। इस भीड को वनविभाग की टीम के द्वारा नियंत्रित किया। लोगो को समझाईश दी। हलाकि बंजारी मंदिर के पास ग्रामीणों ने टाइगर को देखा और उसके फोटो भी कैप्चर किये गये है। यहां टाइगर को देखकर लोग उत्साहित नजर आये है।
वनविभाग कर रहा मॉनिटरिंग-
रहवासी इलाके के पास टाइगर के मूवमेंट के बाद बम्हनी बंजर परिक्षेत्र की टीम यहां टाइगर की लोकेशन को फालो कर रही है। यहां टाइगर पर वनविभाग की टीम की नजर है। इसके अलावा यहां आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी कराकर जंगल की तरफ जाने से ग्रामीणों को रोका गया है। जंगल के आसपास के जल स्त्रोत नदी भी जाने से ग्रामीणों को मना किया गया है।  जिससे यहां कोई अप्रिय स्थिति निर्मित नही हो।
इनका कहना है
टाटरी के पास टाइगर देखा गया है, टीम के द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। बारगी के जंगल में टाइगर की लोकेशन है, गांव में मुनादी कराकर ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है। यहां रात्रि के दौरान में पेट्रोलिंग की जाएगी।
करनजीत रंधावा, एसडीओ पश्चिम वनमंडल मंडला
 

Created On :   23 Oct 2021 2:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story