नागपुर : एक और पॉजिटिव-मरीजों की संख्या 269, पार्वतीनगर के 106 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव, विधायक निवास में इफ्तार की व्यवस्था

Today one more positive, Number of corona patients has increased to 269
नागपुर : एक और पॉजिटिव-मरीजों की संख्या 269, पार्वतीनगर के 106 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव, विधायक निवास में इफ्तार की व्यवस्था
नागपुर : एक और पॉजिटिव-मरीजों की संख्या 269, पार्वतीनगर के 106 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव, विधायक निवास में इफ्तार की व्यवस्था

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। शुक्रवार को एक और मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 269 हो गई है। जिला सूचना कार्यालय ने इसकी पुष्टि की है। पांचपावली में क्वारंटाइन मोमिनपुरा के पुरुष के सैंपल की जांच मेडिकल के लैब में हुई है। उधर पार्वतीनगर के 22 वर्षीय युवक की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इलाके से बड़ी संख्या में लोगों का क्वारंटाइन किया गया था। इनमें मृतक के करीबी रिश्तेदार, दोस्त समेत कालोनी के लोग शामिल थे। शुक्रवार को इनमें से 106 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आने से प्रशासन ने राहत सांस ली है। युवक की मंगलवार को मेडिकल में मौत हो गई थी और बुधवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर इलाके के लगभग 250 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया था। इनमें 40 मृतक के परिजन थे।

एक डिस्चार्ज

शुक्रवार को मेयो से एक मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। सतरंजीपुरा की 50 वर्षीय महहिला को 24 अप्रैल को मेयो में भर्ती किया गया था। 7 और 8 मई को दो रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद शुक्रवार को उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया। इसके साथ ही नागपुर में ठीक होकर घर जाने वाले कोरोना मरीजों की संख्या 66 हो गई है।   

अबतक कोरोना अपडेट

-आईसोलेशन सेंटर्स - 2321
-होम क्वारंटाइन- 402
-मेडिकल अस्पताल में -117, मेयो में - 77 कोरोना संदिग्धों का उपचार जारी है।
-अब तक कुल पॉजिटिव -269
-ठीक होकर घर गए- 68
-कोरोना ने ली जान-3
-वर्तमान में भर्ती पाजिटिव -198

विधायक निवास में रोजेदारों के लिए सहरी व इफ्तार की व्यवस्था

उधर विधायक निवास में क्वारंटाइन किए गए रोजेदारों के रोजे का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। क्वारंटाइन किए गए सामान्य लोगों को जहां सुबह चाय के अलावा दो टाईम भोजन व दो टाईम नाश्ता दिया जा रहा है, वहीं रोजेदाराें के लिए तड़के 3.30 बजे सहरी व शाम को इफ्तार की व्यवस्था की गई है। कोरोना को देखते हुए सहरी व इफ्तार में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जा रहा है। जिला प्रशासन की तरफ से क्वारंटाइन किए गए लोगों को विधायक निवास, रवि भवन, वनामती, पांचपावली व चिचभवन में क्वारंटाइन किया गया है। शुक्रवार को विधायक निवास का दौरा किया ताे अन्य सेंटरों की अपेक्षा यहां की व्यवस्था काफी अच्छी होेने की जानकारी मिली। रमजान के इस पवित्र महीने में कई लोगों को क्वारंाटाइन होना पड़ा। भोजन की व्यवस्था देख रहे व्यक्ति ने रोजेदारों के लिए सहरी व इफ्तार की व्यवस्था की है। कमरा सैनिटाइज करने के बाद ही अलाट किया जाता है। अन्य क्वारंटाइन सेंटरों के भोजन की गुणवत्ता, सफाई, लाइटिंग के संबंध में शिकायतें मिली है, लेकिन विधायक निवास के बारे में अभी तक ऐसी शिकायत प्रशासन को प्राप्त नहीं हुई है।

सामान्य व्यक्ति का भोजन चार्ट

सुबह 8 बजे चाय, 9 बजे नाश्ता, दोपहर 1.30 बजे लंच (दो सब्जी, दालफ्राई, जीरा राईस, 3 चपाती, अचार व मलाई दही), शाम 5 बजे चाय व नाश्ता, रात 8 बजे डीनर (दो सब्जी, दालफ्राई, राईस, 3 चपाती, अचार व स्वीट) दिया जाता है।


रोजेदारों का भोजन चार्ट

तड़के 3.30 बजे एक सब्जी, दालफ्राई, राईस, 3 चपाती, अचार व खिर, शाम 6 बजे रुअब्जा का शरबत, फ्रूट्स के साथ खजूर, शाम 7 बजे भोजन (दो सब्जी, दालफ्राई, जीरा राईस, 3 चपाती, अचार व स्वीट) दिया जाता है। भोजन, सहरी व इफ्तार सभी को अपने-अपने कमरे में ही करना पड़ता है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन हो सके।

एक कमरे में एक परिवार के 4 लोग

एक कमरे में दो बेड है आैर सामान्यत: दो लोग रहते है, लेकिन एक परिवार के अधिकतम 4 लोग (दो बड़े दो छोटे) रखे जा सकते है। कमरे में खेलने के लिए लैपटाप, कैरम व लूडो लाने की अनुमति है। मोबाइल पर बात करने की कोई मनाई नहीं है। जरूरत पड़ने पर फोन पर कौंसिलिंग कराई जाती है। हर व्यक्ति को एक कीट दी जाती है, जिसमें टूथ ब्रश, टूथपेस्ट, बाथ सोफ, तेल, कपडे धोने की साबुन, नैपकीन व सैनिटाइजर की छोटी बोतल होती है।

रोजेदारों के लिए एनजीआे की मदद ले रहे है

शेखर घाडगे, उपविभागीय अधिकारी के मुताबिक क्वारंटाइन लोगों को चाय के अलावा दो बार भोजन व दो बार नाश्ता दिया जा रहा है। रोजेदारों को एनजीओ के माध्यम से फ्रूट की व्यवस्था की गई है। कुछ सेंटरों में बेड की कमी जरूर है। विधायक निवास जैसी सुविधा व व्यवस्था हर सेंटर पर देना मुश्किल है। ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की कोशिश है। पानी की कमी न रहे, इसका ख्याल रखा जा रहा है।

 

Created On :   8 May 2020 3:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story