पीएलए के शीर्ष चरमपंथी नेता ने मणिपुर में किया आत्मसमर्पण

Top PLA extremist leader surrenders in Manipur
पीएलए के शीर्ष चरमपंथी नेता ने मणिपुर में किया आत्मसमर्पण
मणिपुर सियासत पीएलए के शीर्ष चरमपंथी नेता ने मणिपुर में किया आत्मसमर्पण

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर के शीर्ष उग्रवादी समूह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को बड़ा झटका देते हुए इसके रिवोल्यूशनरी पीपुल्स फ्रंट (आरपीएफ) के शीर्ष कमांडर, स्वयंभू लेफ्टिनेंट कर्नल इरोम इबोतोम्बी मैतेई ने मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के सामने सोमवार को आत्मसमर्पण कर दिया।

आरपीएफ पीएलए की राजनीतिक शाखा है, जो मणिपुर में लगभग 20 गैरकानूनी समूहों में सबसे पुराना है। सोमवार का घटनाक्रम प्रतिबंधित विद्रोही संगठन यूनाइटेड ट्राइबल लिबरेशन आर्मी के 14 कार्यकर्ताओं द्वारा करीब दो हफ्ते पहले हथियार डालने के बाद शुरू हुआ है।

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव राजेश कुमार और पुलिस महानिदेशक पी. डौंगेल के साथ 56 वर्षीय मैतेई का मुख्यधारा में स्वागत किया। पुलिस और खुफिया अधिकारियों ने कहा कि मैतेई आरपीएफ के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण का प्रभारी उप सचिव था और वह बिष्णुपुर जिले के नंबोल थांगटेक का निवासी है। वह 1994 से अवैध संगठन से जुड़ा था।

सिंह ने मीडिया से कहा, इबोतोम्बी केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा राज्य में हुए राजनीतिक परिवर्तनों में अपना विश्वास व्यक्त करने के बाद मुख्यधारा में आया है। मैं उन पथभ्रष्ट युवकों से अपील करना चाहता हूं जिन्होंने एक कारण के लिए अपना घर छोड़ दिया है, कि वे वापस आएं और मुख्यधारा में शामिल हों, ताकि वे शांति से रह सकें और मणिपुर के सर्वांगीण विकास के लिए अपना योगदान दे सकें।

मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट के जरिए भी यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, एक और उत्साहजनक घटनाक्रम में, भूमिगत संगठन आरपीएफ (पीएलए) के लेफ्टिनेंट कर्नल, इरोम इबोतोम्बी मैतेई ने आज आत्मसमर्पण कर दिया है। भूमिगत संगठनों के कई कैडरों की हालिया घर वापसी माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्वास को दर्शाती है।

 

सोर्स- आईएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Jun 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story