परिवहन समिति ने बजट में पेश की महत्वाकांक्षी योजनाएं, रखा 277. 84 करोड़ का बजट

Transport committee has  present in the budget of 277.84 crore
परिवहन समिति ने बजट में पेश की महत्वाकांक्षी योजनाएं, रखा 277. 84 करोड़ का बजट
परिवहन समिति ने बजट में पेश की महत्वाकांक्षी योजनाएं, रखा 277. 84 करोड़ का बजट

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मनपा परिवहन समिति के सभापति बंटी कुकड़े ने स्थायी समिति सभापति प्रदीप पोहाणे को वर्ष 2019-20 का 277.84 करोड़ रुपए बजट सौंपा। बजट में कई महत्वाकांक्षी योजनाओं को शामिल किया गया। चालू वर्ष में उसे अमलीजामा पहनाने का संकल्प है। 

बजट घाटे में, आर्थिक सर्वे में लाभ

राज्य सरकार ने सोमवार को पेश किए आर्थिक सर्वे में मनपा परिवहन व्यवस्था को फायदे में दिखाया, जबकि मनपा प्रशासन, परिवहन व्यवस्था घाटे में होने का दावा कर रहा है। परिवहन व्यवस्थापक शिवाजी जगताप ने कहा कि वर्ष 2017-18 में परिवहन समिति का बजट 254 करोड़ का था। 66.15 करोड़ आय हुई थी, जबकि 133.69 करोड़ रुपए खर्च। 2018-19 में 65.50 करोड़ आय और 142 करोड़ रुपए खर्च है। श्री जगताप ने कहा कि राज्य सरकार को किस माध्यम से यह जानकारी मिली, यह हमें नहीं पता। 

महत्वाकांक्षी योजनाएं इस प्रकार हैं

शहर के नागरिकों को आदर्श व सक्षम बस सेवा उपलब्ध कराने के लिए इस बार 236 बसें, 150 मिडी और 45 मिनी बसें सहित 431 बसें कार्यान्वित की जाएंगी। {जल्द 45 नई मिनी बसें भी नागरिकों की सेवा में दाखिल होंगी। मिनी बसों के लिए 5.60 करोड़ का प्रावधान किया गया है। विशेष यह कि दिव्यांग यात्रियों को शहर बस में 100% छूट दी जाएगी। {इसी तरह ‘मी जिजाऊ’ योजना के तहत शहर के शहीद जवानों के परिवारों के लिए ‘मी जिजाऊ’ सम्मानजनक योजना चालू की जाएगी। योजना अंतर्गत शहीद जवानों के परिवारों को कार्ड प्रदान किया जाएगा। कार्ड पर परिवार में पत्नी, मां, बहन में से किसी एक व्यक्ति को मुफ्त यात्रा दी जाएगी। {महिलाओं के लिए तेजस्विनी योजना अंतर्गत इलेक्ट्रिक पर संचालित पांच मिडी बस संचालित करने की भी योजना है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक बस प्रकल्प अंतर्गत चार्जिंग स्टेशन निर्माण कर सौर ऊर्जा द्वारा विद्युत निर्मिती की जाएगी। इसके लिए 3 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा। 

ये थे उपस्थित

बजट पेश करते समय स्थायी समिति सदस्य वर्षा ठाकरे, श्रद्धा पाठक, वैशाली रोहणकर, गार्गी चोपडा, निरंजना पाटील, वंदना भगत, संजय बुर्रेवार, दिनेश यादव, विजय चुटेले, लखन येरावार, परिवहन समिति सदस्य अर्चना पाठक, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, उपायुक्त नितीन कापडणीस, परिवहन व्यवस्थापक शिवाजी जगताप, निगम सचिव हरिष दुबे आदि उपस्थित थे। 

सभी वाहनों को सीएनजी में परिवर्तित किया जाएगा

बजट में महापौर से सभी पदाधिकारी व अधिकारियों के वाहनों को सीएनजी में परिवर्तित करने की भी तैयारी दिखाई गई। इसके अलावा मनपा सेवा की सभी पुराने डीजल बसों को सीएनजी कीट लगाई जाएगी। 2019-20 में वाठोडा में मनपा की 10.80 एकड़ जगह पर डीजल बस ऑपरेटर के लिए जगह विकसित की जाएगी। कोराड़ी मंदिर देवस्थान के पास 20 हजार वर्ग मीटर जगह में नागपुर सुधार प्रन्यास अथवा एनएमआरडीए की तरफ से नया बस डिपो विकसित किया जाएगा। 

बजट में ये भी खास 

- यात्रियों के लिए आधुनिक जीपीएस ट्रैक पर आधारित नि:शुल्क ‘चल” एप जल्द शुरू होगा 
- एप से मोबाइल पर ई-टिकट सेवा शुरू करने की योजना है 
- प्रत्येक बस स्टैन्ड के पास वॉटर एटीएम लगाया जाएगा। 2 करोड़ का प्रावधान  
- शहर बस और मेट्रो में यात्रा की सुविधा के लिए कॉमन मोबिलिटी कार्ड योजना शुरू की जाएगी 
- प्रमुख बस स्थानों के करीब कबाड़ बसों के माध्यम से ई-टॉयलेट बनाए जाएंगे 
- महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग बायोबस टॉयलेट तैयार सुविधा दी जाएगी। 
- बीओटी आधार पर मे. साइन इंडिया पोस्ट इंडिया प्रा. लि कंपनी द्वारा बस स्थानक तैयार किए जाएंगे 
- मनपा को इससे 25 लाख वार्षिक रॉयल्टी मिलेगी, अब तक 100 स्थानक तैयार किए गए हैं। 
 

Created On :   19 Jun 2019 5:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story