कर्ज से परेशान किसान ने जहर खाकर आत्महत्या की - हो गई थी फसल खराब

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
 कर्ज से परेशान किसान ने जहर खाकर आत्महत्या की - हो गई थी फसल खराब

डिजिटल डेस्क चंदेरा टीकमगढ़। जब-जब फसलों पर संकट आया तब-तब किसानों की हालत बिगड़ती देखी गई। पहले भी किसान खराब फसलों के कारण जान गंवा चुके है। अब फिर एक किसान ने आर्थिक तंगी के कारण जहर खाकर प्राण गंवा दिए है। जहर खाने के बाद किसान को बचाने की कोशिश तो हुई परंतु बचाया नहीं जा सका। हैरानी की बात है कि इस किसान के घर में शादी के लिए दो जवान बेटियां हैं। जबकि पिछले साल दो बेटियों का वह विवाह कर चुका है। जिसका कर्ज उसके सिर पर था। जिस कारण वह परेशान था। किसान की मौत के बाद परिवार में हायतौबा मच गई है। मैंदवारा में मातम पसरा है। उधर परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। 
चंदेरा थाना क्षेत्र के मैंदवारा गांव में सोमवार को बाजार जाने की बात कहकर घर से निकले किसान ठाकुरदास यादव ने रास्ते में कहीं जहर खा लिया। जहर खाते ही उसे बेहोशी आई और सड़क किनारे वह लुढक गया। आस-पास लोगों ने देखा तब तत्काल पुलिस को सूचना दी। मौके पर पुलिस पहुंची और किसान को वाहन में उपचार के लिए मऊरानीपुर ले गए। जहां रात में ही उसकी मौत हो गई। आज सुबह मऊरानीपुर अस्पताल से ठाकुरदास यादव के शव को जतारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। जहां पीएम कराने के बाद परिजनों को सौंपा गया। चंदेरा थाना पुलिस ने किसान की मौत के मामले में मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी है। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार थाना चंदेरा अन्तर्गत मैंदवारा गांव निवासी रामगोपाल पुत्र रामदास यादव ने बताया कि उसका बड़ा भाई ठाकुरदास यादव उम्र 45 वर्ष जो किसानी का काम करता है। जिसकी 6 पुत्रियां है। पिछले साल दो बेटियों की वह शादी कर चुका है। जिसके लिए साहूकारों से कर्ज लिया था। यह कर्ज वह अभी चुका नहीं पाया, जबकि दो और बेटियां विवाह के लायक है। जिनको लेकर वह चिंतित था। बताया गया कि अभी इस वर्ष अधिक बारिश से फसल नष्ट हो जाने एवं बेटियों के विवाह को लेकर ठाकुरदास कुछ दिनों से ज्यादा ही परेशान था। वह सोमवार को दोपहर 12 बजे के करीब घर से मऊरानीपुर जाने की बात कहकर निकल गया था। तभी 3 बजे के करीब रिश्तेदारों ने फोन पर सूचना दी कि ठाकुरदास यादव रानीपुर हार में सड़क किनारे गंभीर हालत में पड़ा है। जिस पर परिजन तत्काल मौके पर पहुंचे और गंभीर हालत में ले जाकर मऊरानीपुर अस्पताल में भर्ती कराया है। परिजनों ने जब ठाकुरदास से पूछा तो उन्होंने बताया कि उसने फसल नष्ट होने एवं बेटियों की शादी की चिंता को लेकर जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया है। जिसमें इलाज के दौरान रात करीब 3 बजे किसान ने दम तोड़ दिया है। इसके बाद परिजन शव को लेकर आए और चंदेरा पुलिस को सूचना देकर शव को जतारा ले जाकर पीएम कराया है।
तनाव में रहता था ठाकुरदास
मृतक किसान की पत्नि विजय कुमारी यादव ने बताया कि अतिवृष्टि से फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है। वहीं 6 बेटियां है जिसमें से एक-दो बेटियों की शादी करनी है। साथ ही कुछ साहूकारों का कर्ज देना था। जिस कारण मेरे पति मानसिक तनाव में रहने लगे थे। मैने कई बार उन्हें समझाने का प्रयास भी किया। लेकिन वह नही माने और बाजार की कहकर घर से निकले थे। जिन्होंने रास्ते में जहरीला पदार्थ खा कर आत्महत्या कर ली है।
इनका कहना है-
मुझे मृतक के परिजनों ने बताया कि फसल नष्ट हो गई है और पिछले साल दो बेटियों के विवाह के लिए कर्ज लिया था। जिसे चुकाया नहीं जा सका। अभी दो बेटियों का विवाह करना था। जिसको लेकर वह चिंतित रहता था। इसी तनाव के कारण जहरीला पदार्थ खा लिया है।
नीतूसिंह धाकड़ थाना प्रभारी चंदेरा
 

Created On :   13 Nov 2019 9:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story