वन्य प्राणी तेंदुए की खाल के साथ दो गिरफ्तार

मंडला वन्य प्राणी तेंदुए की खाल के साथ दो गिरफ्तार

 डिजिटल डेस्क  ,मंडला। मंडला कान्हा नेशनल पार्क,बालाघाट और छत्तीसगढ़ के वन क्षेत्र में शिकारी सक्रिय है। जो वन्यप्राणियो के साथ तेंदुआ को मारा जा रहा है और वन महकमा निष्क्रिय बना हुआ है। जिले की बिछिया पुलिस फिर तेंदुआ की खाल समेत दो लोगो को पकड़ा है। बिछिया पुलिस की तीस दिनो में यह तीसरी कार्रवाई है। आरोपियो पर  वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 धारा 2,9, 39,40,48,49 50 ,51 के तहत गिरफ्तार कर लिया है।
 बताया गया है कि बिछिया पुलिस ने गत दिसंबर माह को तेंदुआ खाल और हड्डी के साथ  तीन आरोपियो को पकड़ा था। यहां से जो सुराग पुलिस को हाथ लगे। लगातार कार्रवाई की जा रही है। गत दिवस मुखबिर से फिर तस्करी की सूचना पुलिस को मिली।  ग्राम सिझोरा हाईवे रोड डिपो के पास दो व्यक्ति संदिग्ध खड़े है। मौके पर पुलिस ने घेराबंदी कर  राजेश मरकाम पिता बुधारू मरकाम जाती गोंड 35 वर्ष निवासी उदारी छप्परतला थाना मोहारा जिला राजनांदगांव छत्तीसगढ़,मोहनलाल शादिपांच पिता सुखदेव जाती मरार 34 वर्ष  निवासी डूंगरिया थाना बिरसा जिला बालाघाट मध्य प्रदेश को पकड़ा। तलाशी लेने पर एक आरोपी के बैग से सफेद रंग के कपड़े में लपेटे हुए ब्राउन रंग की तेंदुए की खाल एवं दूसरे आरोपी के जेब से हरे रंग की प्लास्टिक में तेंदुए की कटी हुई पूछ की खाल मिली जिसे बिछिया पुलिस द्वारा विधिवत पंचनामा तैयार कर जब्ती उपरांत आरोपियों की गिरफ्तारी की गई गिरफ्तार आरोपियों को न्यायालय पेश किया किया गया। कार्रवाई में टीआई एस राम मरावी, उपनिरीक्षक बीके पंडोरिया प्रधान आरक्षक जय पांडे, जगदीश मसराम, नवीन, पलाश पटेल,रजनीकांत, हेमंत शिव, अरविंद बर्मन एवं सैनिक महावीर शामिल रहें।
पहले भी पकड़े गए है शिकारी
बताया गया है कि बिछिया पुलिस ने 20 दिसंबर 2021 को ने तेंदुए की खाल हड्डी बरामद की है। करीब एक माह पहले तेंदुए का करंंट लगाकर शिकार किया गया था और काले रंग के बैग में बोरी से लपेटकर कही जा रहे थे। पुलिस ने उमरबाड़ा चिकलहा नाला के पास पकड़ा गए। आरोपियो पर  मामले में पुलिस तीन आरोपियों नरेंद्र पिता हगरु मरकाम 30 साल, भूपत पिता ज्ञानी लाल मार्को 27 साल,सुरजीत पिता आनंद सीताराम 35 साल सभी निवासी ग्राम गैतरा थाना बिछिया को गिरफ्तार किया गया। इसके बाद 24 दिसंबर को फिर बिछिया पुलिस ने तेंदुए का शिकार कर आरोपी गणेश दास पिता मानक दास अंधवाने उम्र 32 साल निवासी झान्गुल,टाटरी थाना खटिया जिला मंडला,संतोष किताबे साहू लाल यादव 30 साल निवासीपुलिस चौकी टाटरी थाना खटिया मोटरसाइकिल में रखकर खटिया मोर्चा तरफ से अंजनिया होते हुए रायपुर जाते समय पकड़ा था।
 सुरक्षित नहीं है वन्यप्राणी
पुलिस के द्वारा तीन तेंदुआ की खाल और हड्डी की तस्करी करने वाले सात आरोपी पकड़े गए है। ये शिकारी पुलिस की रडार में आ गए है लेकिन वन विभाग के द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सभी आरोपी सिझौरा बिछिया, बालाघाट और सीजी के है। जिससे कहा जा रहा है कि कान्हा नेशनल पार्क व आसपास के वन क्षेत्र और बालाघाट में लगातार वन्यप्राणी का शिकार किया जा रहा है। वन क्षेत्र में ही वन्यप्राणी सुरक्षित नहीं है जो वन महकमा पर कई सवाल खड़े कर रहा है। लगातार शिकार की घटनाए हो रही है और वन विभाग का उडऩदस्ता कागजो में काम कर रहा है। इस ओर वन महकमा के अफसरो का भी बिल्कुल ध्यान नहीं है। केटीआर में टाइगर की सङ्क्षदग्ध मौते ीद जानकारी सामने आ रही है। इसके बाद भी प्रबंधन के द्वारा शिकारियो को नहीं पकड़ा जा रहा है।

Created On :   21 Jan 2022 10:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story