महान बांध में दो फीट जलवृध्दि, पर्याप्त बारिश न होने से जल भराव कम

Two feet of water increase in the great dam, less water logging due to lack of sufficient rain
महान बांध में दो फीट जलवृध्दि, पर्याप्त बारिश न होने से जल भराव कम
जलस्तर महान बांध में दो फीट जलवृध्दि, पर्याप्त बारिश न होने से जल भराव कम

डिजिटल डेस्क, महान। बारिश के 36 दिन बितने के बावजूद अकोला महानगर की प्यास बुझानेवाले महान बांध का जलसंग्रह 30.14 प्रतिशत पर अटका हुआ था। जिससे शहर वासियों ने भविष्य में पेयजल की किल्लत को लेकर संभ्रम बना हुआ था। लेकिन 13 जुलाई की देर रात बांध के जलग्रहण क्षेत्र में धुंआधार बारिश ने जलसंग्रह बढ़ने की उम्मीद फिर जगा दी है। 14 जुलाई को दोपहर 3 बजे महान बांध के जलस्तर में 2 फीट वृध्दि दर्ज की गई। बांध में पानी का आना लगातार जारी है। इसलिए अगले 24 घंटे में बांध का जलस्तर और भी बढ़ने की संभावना है।

यह है स्थिति

गुरुवार दोपहर 3 बजे महान बांध की दर्ज रिपोर्ट में बांध में 1,12,462 फीट, 34,279 मीटर, 30318 दलघमी एवं 35.11 प्रतिशत जलसंग्रह दर्ज किया गया। 1 जून से 14 जुलाई तक बांध के जलग्रहण क्षेत्र में 208 मिमी बारिश दर्ज की गई है। महान बांध में आनेवाले जल मालेगांव परिसर के काटा कोंढाला नदी से आता है। किंतु जलऊका चाकातिर्थ के तालाब न भरने से वहां से पानी का आना फिलहाल आरंभ नहीं हो पाया है। बांध में धानोरा, खेट्रा, अमनवाडी, मुसलवाड़ी, इन इलाकों में हुई बारिश का जल पहुंचा है। महान बांध के जलस्तर को बढ़ाने में चाकातिर्थ तालाब का ओवरफ्लो होना आवश्यक है। 

फाटक तक पहुंचा पानी

महान बांध में कुल 10 वक्रद्वार है। इन गेट के लगभग 3 फीट नीचे पानी चला गया था। किंतु गुरुवार को जलस्तर वक्रद्वार के समीप पहुंच गया है। बांध को लबालब होने के लिए 16 फीट पानी अभी भी आवश्यकता है। अकोला शहर को जलापूर्ति करनेवाले 5 में से 2 वाल्व खुल गए थे। इस जलवृध्दि से चौथा वाल्व पानी के नीचे जाने लगा है। बांध की जलस्थिति पर बोरगांव मंजू के उपकार्यकारी अधिकारी विशाल कुलकर्णी के मार्गदर्शन में शाखा अभियंता प्रिया आगरकर, मनाेज पाठक ने नजरे गड़ाए हुए हैं।

Created On :   15 July 2022 11:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story