कई यात्री गाडिय़ां हुई प्रभावित, यात्री हुए परेशान: मुख्य स्टेशन के प्लेटफॉर्म 6 पर मालगाड़ी के दो पहिए पटरी से उतरे

January 12th, 2022

डिजिटल डेस्क जबलपुर। नासिक से दानापुर (बिहार) जा रही किसान एक्सप्रेस (मालगाड़ी) मुख्य स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर पहुँचते ही हादसे का शिकार हो गई। मेन लाइन से प्लेटफॉर्म में आते वक्त ट्रैक चेंजओवर प्वॉइंट में आते ही मालगाड़ी के पिछले हिस्से के डिब्बे के दो पहिए पटरी से उतर गए। इस हादसे में किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है, ट्रैक को भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुँचा है। घटना की जानकारी मिलते ही डीआरएम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुँचे। इस दौरान रेलवे की टीम ने तत्काल सुधार कार्य प्रारंभ किया। करीब डेढ़ से दो घंटे बाद गाड़ी को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। इस दौरान तीन यात्री गाडिय़ाँ प्रभावित हुईं। रेल प्रशासन ने घटना की जाँच के निर्देश दिए हैं।
फल लेकर जा रही थी गाड़ी
इस संबंध में सीनियर डीसीएम विश्व रंजन ने बताया कि गाड़ी संख्या 00170 किसान एक्सप्रेस दिवलाली स्टेशन (नासिक) से फल लेकर दानापुर (बिहार) जा रही थी। शाम करीब 4.30 बजे जब यह एक्सप्रेस इटारसी ओर से जबलपुर के मुख्य स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक 6 पर प्रवेश करते हुए क्रॉसिंग प्वॉइंट चेंजओवर ट्रैक में पहुंची ही थी कि कोच नंबर 215468/सी के दो पहिए ट्रैक से उतर गए। इस हादसे के बाद हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई।
विश्वरंजन ने बताया कि ट्रैक से पहिए उतरने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। इस मामलें की जाँच कराई जाएगी।
हूटर बजते ही भागा अमला
मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरते ही स्टेशन परिसर में हूटर बज उठा। हादसे की जानकारी लगते ही रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही सुरक्षा और मेंटेनेंस अमला भी मौके पर पहुँचा। तत्काल सुधार कार्य प्रारंभ किया गया। करीब डेढ़ से दो घंटे की मशक्कत के बाद सुधार कार्य पूरा हुआ। गाड़ी को पटरी पर लाकर आगे रवाना किया गया। इस दौरान घटना की सूचना मिलते ही डीआरएम संजय विश्वास, आरपीएफ कमांडेंट अरुण कुमार त्रिपाठी सहित रेलवे के अन्य अधिकारी मौके पर पहुँच गए थे।
ये गाडिय़ाँ हुईं प्रभावित
सुधार कार्य के चलते इस ट्रैक से गुजरने वाली महानगरी एक्सप्रेस, संघमित्रा व महाकौशल एक्सप्रेस प्रभावित हुई। सुधार के बाद इन्हें रवाना किया गया।