केसली में केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री श्री पटेल द्वारा 93 समूहों को 2 करोड़ 75 लाख रूपए के ऋण वितरित!

Union Minister of State for Food Processing Shri Patel disbursed loans worth Rs. 2 crore 75 lakh to 93 groups in Kesli.
केसली में केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री श्री पटेल द्वारा 93 समूहों को 2 करोड़ 75 लाख रूपए के ऋण वितरित!
खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री केसली में केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री श्री पटेल द्वारा 93 समूहों को 2 करोड़ 75 लाख रूपए के ऋण वितरित!

डिजिटल डेस्क | सागर केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा आजीविका भवन केसली में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 93 महिला स्व-सहायता समूहों को 2 करोड़ 75 लाख रूपये के ऋण वितरित किए गए। इस अवसर पर मंत्री श्री पटेल ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा की। उन्होंने केसली के स्व-सहायता समूहों को दूध डेयरी के देवश्री ब्रांड स्थापित करने के लिए बधाई दी। आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि, हमारे पुरखों ने आजादी की बड़ी कीमत चुकाई है। अपमान झेला है। इसका एहसास हमें और आने वाली पीढ़ी को होना चाहिए। बड़े संघर्ष, त्याग और बलिदान के बाद मिली आजादी का 75वां वर्ष प्रारंभ हो चुका है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इसका नाम दिया है- अमृत महोत्सव। 75 सप्ताह पहले यह प्रारंभ हुआ, यह सिर्फ आयोजन नहीं है। यह आत्मअवलोकन का समय है कि हमने इन 75 वर्षों में क्या उपलब्धियां हासिल की है और कौन सी कमियां रहीं हैं। मध्य पदेश में आजीविका मिशन से महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है। मिशन की सहायता से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रहीं है। समूह की माताएं बहनें राजनीतिक, सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले लोग, व्यापारी विद्यार्थी, शासन-प्रशासन सब मिलकर यह संकल्प लें, जब देश की आजादी के 100 वर्ष पूरे होंगे तो भारत अच्छी स्थिति में होगा। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने कहा कि, अभी हम जिन वस्तुओं का आयात करते हैं उसके हम निर्यातक भी बनें।

हमारा एक-एक कदम सार्थकता से भरा हो, आने वाली पीढ़ी को हम समर्थ और सक्षम बनाकर जाएं ताकि वह गर्व से कह सके हमारे पूर्वजों ने हमें कुछ नेक दिया है। उन्होंने श्री नरेन्द्र मोदी को दूरदर्षी प्रधानमंत्री बताया। आजादी के 75वीं वर्षगांठ मना रहे है। प्रधानमंत्री की सोच है कि गरीब का घर में भी पक्का कमरा हो। उसके घर बिजली हो। रसोई गैस हो। शौचालय हो। घर में नल कनेक्षन हो। इस दिशा में सरकार ने कार्य किया है। जब जनधन के खाते खोले जा रहे थे, तब कहा गया था कि मजदूरों को बैंक खाते की क्या जरूरत है, कोविड के कठिन समय में गरीब आदमी को जनधन खाते में पैसा भेजा। केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल ने कहा फूड प्रोसेसिंग के जरिए जल्दी खराब होने वाली किसानों की सब्जी एवं अन्य उत्पादों का वैल्यू एडीशन हो सकता है।

उन्होंने कहा कि फूड प्रोसेसिंग की यूनिट में 35 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। अनुसूचित जाति जनजाति की बहिनों के समूह के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य है कि खाद्य प्रसंस्करण विभाग के केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल यहां के सांसद है। इसका लाभ सागर जिले को मिलेगा और अधिक खाद्य प्रसंस्करण ईकाईयां स्थापित हो सकेंगी।

कार्यक्रम में केसली के आजीविका स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं श्रीमती वंदना ठाकुर, श्रीमती राजेश्वरी ठाकुर, श्रीमती रीना गौड़ ने अपने अनुभव बांटे। कार्यक्रम में श्री हरीश दुबे ने आजीविका की गतिविधियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में स्व सहायता समूहों की गतिविधियों को प्रोत्साहित करने वाले बैंक अधिकारियों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री भानू राणा, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री गौरव सिरौठिया, अन्य जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत सीईओ डाक्टर इच्छित गढ़पाले, जिला प्रबंधक आजीविका हरीश दुबे, समन्वयक श्री अनूप तिवारी, ब्लॉक प्रबंधक और स्व सहायता समूहों की महिला सदस्य मौजूद थी।

Created On :   19 Aug 2021 9:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story