दो दिन में घोषित होगी यूनिवर्सिटी- कॉलेज-सीईटी परीक्षा की तारीख, 18-23 के बीच जेईई मेन, 26 जुलाई को होगी नीट परीक्षा

University - college and CET exam date will be announced in two days
दो दिन में घोषित होगी यूनिवर्सिटी- कॉलेज-सीईटी परीक्षा की तारीख, 18-23 के बीच जेईई मेन, 26 जुलाई को होगी नीट परीक्षा
दो दिन में घोषित होगी यूनिवर्सिटी- कॉलेज-सीईटी परीक्षा की तारीख, 18-23 के बीच जेईई मेन, 26 जुलाई को होगी नीट परीक्षा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में विश्वविद्यालय, महाविद्यालय और सीईटी की परीक्षा की तारीख की घोषणा दो दिनों में की जाएगी। प्रदेश के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने यह जानकारी दी। मंगलवार को सामंत ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ परीक्षा आयोजन के लिए गठित समिति की रिपोर्ट पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की।

सामंत ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशानिर्देश के अनुसार विश्वविद्यालय, महाविद्यालय और सीईटी परीक्षा की तारीख का ऐलान दो दिनों में होगा। प्रदेश में कक्षा 12 वीं के बाद इंजीनियरिंग और अन्य पाठ्यक्रमों के प्रवेश के लिए सीईटी परीक्षा के आयोजन के लिए समिति गठित की गई है।

सीईटी सेल के आयुक्त संदीप कदम की अध्यक्षता में समिति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की हाजिरी, कैरी फॉरवर्ड योजना लागू करके अगली कक्षाओं में प्रवेश देने, एमफिल व पीएचडी की मौखिक परीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करने, विद्यार्थियों के लघु शोधप्रबंध और प्रबंध जमा करने के लिए अवधि बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई।  

निशंक ने घोषित की जेईई मेन और नीट परीक्षा की नई तिथि

उधर नई दिल्ली में जेईई मेन और नीट परीक्षा की नई तिथि घोषित की गई। इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (जेईई मेन) और मेडिकल प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश (नीट) परीक्षा की नई तिथि घोषित कर दी गई है। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को एलान किया कि जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच होगी तो नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

निशंक ने इन तिथियों की घोषणा आज वेबिनार के माध्यम से देश भर के छात्रों से संवाद करने के दौरान की। उन्होने कहा कि जेईई मेन्स परीक्षा 18 जुलाई से शुरू होकर 23 जुलाई तक चलेगी, वहीं नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी। उन्होने बताया कि जेईई (एडवांस) परीक्षा अगस्त में होगी। जेईई (एडवांस) की तिथि बाद में घोषित होगी। केन्द्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड की लंबित विषयों की परीक्षा पर भी जल्द निर्णय लिया जाएगा। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते देश में प्रभावी लॉकडाउन के मद्देनजर जेईई मेन और नीट की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। इन दोनों महत्वपूर्ण परीक्षाओं में लगभग 15 लाख छात्र हिस्सा लेने वाले हैं।

इस मौके पर मंत्री ने छात्रों को दीक्षा पोर्टल का उपयोग करने की सलाह दी और कहा कि यह पोर्टल विभिन्न परीक्षा और विभिन्न विषयों का संगम है। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के चलते इस बार शैक्षणिक कार्यक्रम देर से शुरू होगा। इसलिए राज्य बोर्ड को कहा गया है कि वे शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए पाठ्यक्रम को कम करें।

 

Created On :   5 May 2020 3:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story