'मिनी नागपुर' की तर्ज पर बनेगी महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, आत्मनिर्भर होगा कैंपस

University of Law University will be built on Wardha road in 60 acres, like Mini Nagpur
'मिनी नागपुर' की तर्ज पर बनेगी महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, आत्मनिर्भर होगा कैंपस
'मिनी नागपुर' की तर्ज पर बनेगी महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, आत्मनिर्भर होगा कैंपस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वर्धा रोड में बनने वाले महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी नागपुर केे कैंपस का डिजाइन फाइनल हो गया है। 60 एकड़ में फैला कैंपस पूर्ण रूप से आवासीय होगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने "आर्किटेक्चर पैराडाइम" कंपनी का डिजाइन फाइनल किया है। इस कैंपस को बनाने में 575 करोड़ रुपए खर्च होंगे और इसकी क्षमता 3 हजार 500 व्यक्ति होगी। 

कंपनी के संस्थापक संदीप जे और मनोज लद्धड़ ने बताया कि विद्यार्थी, शिक्षक और कर्मचारी आसानी से इकट्ठा होकर मेलजोल बढ़ा सकें, इसके लिए ओपन स्पेस कैंपस की संकल्पना की गई है। इसमें पूरा कैंपस पेड़ों से ढंका होगा और पानी भी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होगा। विवि प्रशासन और कंपनी, कैंपस को मिनी नागपुर के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं। कैंपस की इमारतें "इनसोल्यूशन" प्रणाली से लैस होंगी, जो मौसम के अनुसार अपना तापमान बरकरार रखने में capable होगी।

जगह-जगह लगाए जाएंगे सोलर पैनल

लॉ यूनिवर्सिटी का कैंपस आत्मनिर्भर होगा। इसके लिए कैंपस परिसर में ही एक डेयरी स्थापित की जाएगी, जहां 120 गोवंश पाले जाएंगे। यहीं नहीं, यहां कुछ फल और सब्जियां उगाने का भी प्रबंध होगा। विद्यार्थियों की मेस में गोबर गैस से भी खाना बनेगा। कैंपस में जगह-जगह सोलर पैनल लगे होंगे, जो करीब 3 मेगावाट बिजली तैयार करेंगे। सबकुछ ठीक रहा तो कैंपस में ही सरप्लस टॉवर भी स्थापित किया जा सकता है।

ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों के लिए भी होस्टल

लॉ यूनिवर्सिटी के कैंपस में ना केवल पुरुष और महिला होस्टल होगा, बल्कि यहां "ट्रांसजेंडर" विद्यार्थियों के लिए भी प्रबंध होंगे। फिलहाल कैंपस में "ट्रांसजेंडर" विद्यार्थियों के लिए 10 कमरे बनाए जाएंगे।  इसके अलावा यूनिवर्सिटी कैंपस में सामाजिक दायित्व के तहत, आसपास के ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य केंद्र भी संचालित करेगा।                        

Created On :   8 Aug 2017 12:30 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story