उत्तराखंड: पुष्कर सिंह धामी बने उत्तराखंड के नए सीएम, मां बोलीं खुश हूं लेकिन दुखी भी

Uttarakhand LIVE: Meeting to choose new CM, will today itself shapath grahan!
उत्तराखंड: पुष्कर सिंह धामी बने उत्तराखंड के नए सीएम, मां बोलीं खुश हूं लेकिन दुखी भी
उत्तराखंड: पुष्कर सिंह धामी बने उत्तराखंड के नए सीएम, मां बोलीं खुश हूं लेकिन दुखी भी

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) द्वारा कल (02 जुलाई 2021) रात इस्तीफा देने के बाद आज विधान मंडल की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पर्यवेक्षक के रूप में शामिल रहे। इसके अलावा बैठक में पूर्व सीएम और त्रिवेंद्र सिंह रावत व तीरथ सिंह रावत स​हित कई भाजपा नेता इसमें शामिल है। इस बैठक में नए सीएम के नाम की घोषणा हो गई है। 

उन्होंने कहा कि, ""मैं बहुत खुश हूं लेकिन थोड़ा दुखी हूं कि उनके पिता उन्हें (पुष्कर सिंह धामी) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में देखने के लिए हमारे साथ नहीं हैं। उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत की।

भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मिलने राजभवन पहुंचे।

पुष्कर सिंह धामी आज देर शाम उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे।

उत्तराखंड भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि, पिथौरागढ़ में पैदा हुए एक भूतपूर्व सैनिक के बेटे एक आम कार्यकर्ता को राज्य की सेवा के लिए नियुक्त किया है। जनता के मुद्दों पर हम सबका सहयोग लेकर काम करेंगे।

वहीं BJP सांसद अजय भट्ट ने कहा कि, उनका विनम्र और ईमानदार व्यक्तित्व है, हमें इसी की अपेक्षा थी। 2022 में हम पहले से भी ज़्यादा बहुमत से जीतने वाले हैं। विधानमंडल दल ने ऐतिहासिक निर्णय लिया है, हमें एक युवा व्यक्ति दिया है।

बीजेपी विधायक पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के नए सीएम बनने वाले हैं। बीजेपी विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई है। 

तीरथ सिंह रावत के कल पद से इस्तीफा देने के बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और अन्य भाजपा नेता उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री का चुनाव करने के लिए विधायक दल की बैठक के लिए देहरादून में राज्य मुख्यालय पहुंचे।

भाजपा नेता तीरथ सिंह रावत देहरादून पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि, 3 बजे विधानमंडल दल की बैठक होगी। हमारे केंद्रीय नेता यहां आए हैं। वे अब आगे का रास्ता तय करेंगे। यह निश्चित है कि भाजपा 2022 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करेगी।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत बीजापुर गेस्ट हाउस पहुंचे। उन्होंने कहा, "विधानमंडल दल की बैठक होगी उसमें नेता चुना जाएगा। सूत्रों की मानें तो, त्रिवेंद्र सिंह रावत की वापिसी हो सकती है। यानी कि एक बार फिर उन्हें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का पद मिल सकता है।

नया सीएम चुनने के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर विधायकों से बात करेंगे। वे देहरादून में बीजापुर गेस्ट हाउस पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा, "आज पार्टी (BJP) ने 3 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है बैठक में हम सब विधायकों से बातचीत करेंगे, उनके मशवरे के बाद हम आगे का निर्णय लेंगे।

आज ही शपथग्रहण
बीजेपी विधायक दल की बैठक में वर्तमान विधायकों में से ही किसी को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में उत्तराखंड के नए सीएम को लेकर ऐलान होगा और आज ही शपथग्रहण होगा।

सीएम पद के लिए ये नाम आगे
तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद से ही धन सिंह रावत और सतपाल महाराज का नाम नए मुख्यमंत्री के लिए सामने आ रहा था। इनमें से फिलहाल सतपाल महाराज उत्तराखंड सरकार में पर्यटन, सांस्कृतिक और सिंचाई मंत्री है। वहीं अब इसमें दो और नाम सामने आए हैं। सूत्रों के अनुसार, बिशन सिंह चुफाल या फिर त्रिवेंद्र सिंह रावत में से कोई एक उत्तराखंड का नया सीएम हो सकता है। 

बता दें कि, बिशन सिंह चुफाल डीडीहाट विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक और पूर्व में प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। वहीं त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हाल ही में सीएम पद से इस्तीफा दिया था। 

क्या बोले त्रिवेंद्र सिंह रावत? 
सीएम तीरथ सिंह रावत द्वारा इस्तीफा दिए जाने को लेकर उत्तराखंड के पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि, यदि उन्होंने (तीरथ सिंह रावत) इस्तीफा नहीं दिया होता, तो इससे संवैधानिक संकट पैदा हो जाता।

Created On :   3 July 2021 6:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story