• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Vaccine is the biggest protective shield to avoid covid-19 - Chief Minister Shri Chouhan launched the vaccination campaign in village Parasari!

दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड-19 से बचने के लिए टीका सबसे बड़ा सुरक्षा कवच - मुख्यमंत्री श्री चौहान ग्राम परासरी में किया टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ!

June 22nd, 2021

डिजिटल डेस्क | धार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 को हराने के लिए और खुद को सुरक्षित करने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद या तो कोरोना बिलकुल नहीं होगा और यदि हो गया भी तो इसका अधिक असर नहीं होगा और मरीज शीघ्र स्वस्थ हो जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज दतिया जिले के ग्राम परासरी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ कर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मंच पर पाँच लोगों को प्रतीक स्वरूप कोरेना वैक्सीन का मंगल टीका लगवाकर महाअभियान का शुभारंभ किया। यह महाअभियान पूरे प्रदेश में एक साथ चलाया जा रहा है।

प्रदेश में आज 21 जून को 10 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। दतिया जिले में आज 8 हजार लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर सांसद श्रीमती संध्या राय, विधायक श्रीमती रक्षा संतराम सिरोनिया, श्री सुरेन्द्र बुधौलिया, कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना, डीआईजी श्री सचिन अतुलकर, कलेक्टर श्री संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री अमन सिंह राठौर एवं जन-प्रतिनिधि, पत्रकार, अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना वैक्सीन जीवन के लिए संजीवनी का कार्य करती है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। किसी-किसी को थोड़ा बुखार आता है। इसलिए सभी लोग खुद भी वैक्सीन लगवाये एवं अन्य लोगों को भी लगवाने के लिए प्रेरित करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह अभियान लगातार चलता रहेगा। कोविड-19 से खुद को भी सुरक्षित करना है एवं अपने बच्चों को भी सुरक्षित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी गाइड लाइन का पालन करना है। इसके लिए मास्क का उपयोग करें, आवश्यक दूरी बनाए रखें, भीड़-भाड़ में नहीं जाएँ, आवश्यक होने पर ही घर से निकले तथा समय-समय पर साबुन से हाथ धोये या सेनेटाइजर का उपयोग करते रहें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह समय स्वागत का नहीं है। कोरोना रूपी संकट से लड़ने का समय है। कोरोना ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। इसलिए नियमों का पालन करते रहना अति-आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता कोरोना पर विजय प्राप्त करना है। कोरोना वायरस बहुरूपिया है, जो अपना रूप बदलता रहता है।

उन्होंने कहा कि हमने कोरोना काल में अपनों को खोया है। इसलिए हमारा सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि ऐसा समय दोबारा नहीं आने पाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना को फैलने नहीं देना है। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बेटी बचाओ अभियान, तीर्थ-दर्शन एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की घोषणा दतिया में ही की थी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व ने प्रदेश को संबल दिया है। दतिया के लिए जो भी मांग की गई हैं वे मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पूरी की गई हैं। समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रेरकों का सम्मान किया गया। साथ ही उन्होंने वृक्षारोपण कर वैक्सीनेशन के प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया प्रेरकों का सम्मान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोरोना संक्रमण को रोकने कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने में बाल प्रेरक, समाजसेवियों को प्रेरक के रूप में सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने प्रेरक के रूप में कु. नव्या उदैनिया, कु. पूजा वंशकार, कु. अतिथि यादव, दक्ष सक्सेना और समाजसेवी डॉ. राजू त्यागी, श्री रमेश गंधी, श्री रफीक राईन, श्री सुदीप तिवारी, श्री राहुल ठाकुर और श्री रामजीवन का शॉल, श्रीफल से सम्मान किया और कहा कि इन प्रेरकों से अन्य लोग भी प्रेरणा लेकर कोरोना के संक्रमण को रोकने में अपना योगदान देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों को पीले चावल देकर टीकाकरण के लिए किया प्रेरित मुख्यमंत्री श्री चौहान योग दिवस के अवसर पर दतिया जिले के ग्राम परासरी पहुँचे और सीधे ग्रामीणों के घर पहुँचकर उन्हें पीले चावल प्रदाय कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान गाँव के श्री रामभूरे प्रजापति, श्री धनीराम प्रजापति और श्री रामसेवक वंशकार के घर गए उन्हें पीले चावल देकर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया और कहा कि वे स्वयं तथा अपने परिजनों को कोरोना से बचाव के लिए टीका अवश्य लगवायें। साथ ही, अन्य लोगों को भी प्रेरक के रूप में कोरोना का टीका लगवाने हेतु प्रेरित करें।

खबरें और भी हैं...