तमिलनाडु में वैक्सीन की कमी से प्रभावित हुआ टीकाकरण अभियान, मुख्यमंत्री ने केंद्र को लिखा पत्र

Vaccine shortage affected vaccination campaign in Tamil Nadu
तमिलनाडु में वैक्सीन की कमी से प्रभावित हुआ टीकाकरण अभियान, मुख्यमंत्री ने केंद्र को लिखा पत्र
मेगा टीकाकरण तमिलनाडु में वैक्सीन की कमी से प्रभावित हुआ टीकाकरण अभियान, मुख्यमंत्री ने केंद्र को लिखा पत्र
हाईलाइट
  • तमिलनाडु में वैक्सीन की कमी से टीकाकरण अभियान प्रभावित

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। 12 और 19 सितंबर को किए गए दो सफल मेगा टीकाकरण अभियान के बाद, तमिलनाडु में टीकाकरण अभियान टीकों की कमी से प्रभावित हुआ है। राज्य ने सोमवार और मंगलवार को कोई टीकाकरण नहीं किया। मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर राज्य को टीकों की तत्काल आवश्यकता से अवगत करा चुके हैं और एक सप्ताह में 50 लाख टीकों के लिए अनुरोध किया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को सूचित किया है कि अगर राज्य को एक सप्ताह में 50 लाख टीकों की आपूर्ति मिलती है, तो वह अक्टूबर के अंत तक कम से कम एक खुराक के साथ पूरी 6.06 करोड़ आबादी को टीका लगा सकते हैं।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की टीकों के निर्यात की नीति का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि यह सही नहीं है क्योंकि कई राज्यों ने अभी तक अपनी आबादी का टीकाकरण नहीं किया है। तमिलनाडु के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही राज्य के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को सूचित कर दिया है कि उसके पास प्रतिदिन टीकों की 6 लाख खुराक देने की क्षमता और बुनियादी ढांचा है और यह मेगा टीकाकरण शिविरों के माध्यम से सफलतापूर्वक साबित हुआ है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि दो सफल मेगा टीकाकरण अभियान के बाद भी, तमिलनाडु एक ऐसा राज्य है जिसने अभी तक एक करोड़ लोगों को टीके की दोनों खुराक नहीं दी है।

राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु ने 6.06 करोड़ की आबादी के लिए अपनी योग्य आबादी में से केवल 93.59 लाख को ही टीके की दोनों खुराक के साथ टीका लगाया है। यह एक ऐसी स्थिति को सामने लाता है जिसमें राज्य ने अपनी पात्र आबादी के केवल 15 प्रतिशत लोगों को टीके की दोनों खुराक के साथ टीका लगाया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि वे बुधवार तक टीकों के आवंटन की उम्मीद कर रहे हैं। राज्य को 50 लाख टीकों के आवंटन की भी उम्मीद है जो मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है।

राज्य के जन स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, अगर हमें मुख्यमंत्री द्वारा अनुरोध किए गए 50 लाख के मुकाबले प्रति सप्ताह कम से कम 30 लाख खुराक मिलती है, तो हम इस साल तक पूरे राज्य में टीकाकरण कर सकेंगे। महामारी की तीसरी लहर की संभावनाओं पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की चेतावनी के साथ और राज्य में स्कूल और कॉलेज खुले होने के साथ, तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Sep 2021 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story