दैनिक भास्कर हिंदी: वालेंटियर्स वैक्सीनेशन के लिए घर-घर जाकर कर रहे हैं प्रेरित!

June 17th, 2021

डिजिटल डेस्क | अशोकनगर जन अभियान परिषद् जिला अशोकनगर के पंजीकृत कोरोना वालेंटियर्स कोरोना से बचाव हेतु वैक्सीनेशन के लिए घर-घर जाकर लोगों को प्रेरित कर रहे है। वालेंटियर्स शहर-शहर-गांव-गांव में पहुंचकर प्रत्येक घर-घर चाहे वह ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र हो लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने हेतु समझाईस दे रहे हैं। साथ ही लोगों के मन में जो भ्रांतियों हैं उनको दूर करने हेतु संपर्क अभियान के माध्यम से लोगों को वेक्सीनेशन कितना जरूरी है इसके बारे में बता रहे है। लोगों को यह भी बता रहे है कि टीकाकरण कहां होगा, किस तारीख में होगा, उसकी पूरी जानकारी परिषद् के वालेंटियर्स दे रहे हैं। यही नही वालेंटियर्स टीकाकरण स्थल की व्यवस्थाएं में योगदान देते हुए वेक्सीनेशन कराने में सहयोग दे रहे हैं।

लोगों को दो गज की दूरी बनाते हुये लाईन से बैठाना, पानी की व्यवस्था, मास्क वितरण, दवा वितरण, हाथों को सेनेटाईज करना आदि में वालेंटियर्स सहयोग कर है। जन अभियान परिषद् के वालेंटियर एवं तारिणी महिला मंडल द्वारा ग्राम पडरिया में घर.घर पहुंच कर दीवार लेखन के माध्यम से लोगों को वेक्सीनेश्‍न कराये जाने हेतु समझाईश दी जा रही है। वांलेंटियर्स द्वारा ग्रामीणों को टीकाकरण स्थल एवं तिथि की जानकारी देते हुए टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही पात्र व्यक्तियों का अधिक से अधिक वेक्सीनेशन हो सके ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं। विकासखण्ड ईसागढ के अन्तर्गत पंजीकृत वांलेंटियर्स ग्राम पाकरोड में लगातार वेक्सीनेशन हेतु लोगों को प्रेरित कर रहे है एवं वैक्सीनेशन में सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

लोग जागरूक हो रहे है और वैक्सीनेषन में काफी उत्साह दिखाई देने लगा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा अंकुर अभियान के तहत प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा लगाने की अपील किए जाने के फलस्वरूप कोरोना वालेंटियर्स ने पौधा लगाने व उसकी सुरक्षा करने की जिम्मेदारी अपने कंधों लेना शुरू कर दिया है। वांलेटियर्स ने संकल्प लिया है अपने घर , अपने आंगन में एक पौधा जरूर लगायेगें और उसकी सुरक्षा भी करेगें। वांलेटियर्स आनन्द शर्मा द्वारा शुरूआत करते हुये पौधा रोपते हुये उसे संरक्षित करने का संकल्प लिया। साथ ही अन्य लोगों को पौधा रोपने एवं वायुदूत एप डाउनलोड कर उस पर पौधे का फोटो उपलोड करना के बारे में समझाईस दे रहे है।