comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

कान्हा में कम हो गए गिद्ध, 32 आवास स्थल में देख 188 गिद्ध

कान्हा में कम हो गए गिद्ध, 32 आवास स्थल में देख 188 गिद्ध


डिजिटल डेस्क मंडला। रविवार 7 फरवरी को मंडला जिले के सामान्य वनमंडल, कान्हा और मोहगांव प्रोजेक्ट में एक साथ गिद्धगणना हुई है। सुबह 5 बजे से वन महकमा जंगल में गिद्धआवास स्थल पर पहुंचा और गिद्धों के आवास और संख्या की गणना की है। यहां जिले में 32 आवास स्थल में 188 गिद्ध मिले है।
जानकारी के मुताबिक प्रदेशव्यापी गिद्ध गणना रविवार 7 फरवरी की गई है। कान्हा नेशनल पार्क, मोहगांव प्रोजेक्ट, पूर्व सामान्य वनमंडल, पश्चिम सामान्य वनमंडल में चिंहित आवास स्थलो और जंगल में सुबह 5 बजे से वनविभाग के दल और वॉलेंटियर पहुंचे। गिद्धों की गणना से पहले ही गिद्धों के आवास स्थलों पर निगरानी की जा रही थी, आवास स्थल चिंहित कर लिये गये थे।  गणनाकर्मी और स्वयं सेवक सूर्योदय के समय  चयनित गिद्धों के घोंसलों के निकट पहुंच गये।  घोंसलों के आसपास बैठे गिद्धों एवं उनके नवजातों की गणना की है। इसमें इस बात का विशेष ख्याल रखा गया कि आवास, स्थलों पर बैठे हुए गिद्धों को ही गणना में लिया गया। उड़ते गिद्धों को गणना में नहीं लिया गया। गिद्धों के आवास स्थल, उनके प्रकार, प्रजाति और गिद्धों की संख्या को प्रपत्र में दर्ज किया गया।  जिले में 32 आवास स्थल पर 188 गिद्ध गणना में मिले है।
जिले में गिद्धों की स्थिति-
रविवार को हुई गणना में कान्हा नेशनल पार्क के कोर एरिया में 21 आवास स्थल में 98 व्यस्क गिद्ध मिले है। यहां बफर और फेन अभ्यारण में गिद्ध सामने नहीं आये है। पूर्व सामान्य वनमंडल में मवई रेंज में 9 आवास स्थल में 60 वयस्क और 12 अवयस्क गिद्ध गणना में दिखे। पश्चिम सामान्य वनमंडल में निवास रेंज के तहत 2 आवास स्थल में 18 गिद्ध मिले है। जिसमें 15 अवयस्क और 3 अवयस्क शामिल है।  मोहगांव प्रोजेक्ट में गिद्ध नहीं मिले है। मंडला जिले में गणना के दौरान 2 प्रजाति के गिद्ध मिले है। जिसमें सफेद और देशी गिद्ध शामिल है। यहां ज्यादातरसंख्या देशी गिद्ध की मिली है।  
गिद्धों की संख्या घटी-
मंडला जिले में 14 जनवरी 2019 को हुई गणना में कान्हा गिद्ध के 28 आवास में 147 गिद्धों की गणना हुई थी, जिसमें 66 अव्यस्क और 81 व्यस्क गिद्ध थे। पश्चिम सामान्य वनमंडल में गिद्ध का एक आवास मसूरघुघरी 2 गिद्ध दिखने मिले थे। पूर्व सामान्य वनमंडल में तीन आवास मिले में 54 व्यस्क, 13 अव्यस्क कुल 67 गिद्ध देखे गये थे। इस साल हुई गणना में जिले में गिद्ध 216 से घटकर 188 हो गये है। कान्हा में गिद्ध कम हो गये है। पूर्व सामान्य वनमंडल में मोतीनाला रेंज में इस साल गिद्ध नही दिखे हालाकि यहां आवास और गिद्धों की संख्या बढ़ी है। पश्चिम सामान्य वनमंडल में 2 गिद्ध से बढ़कर गिद्ध इस गणना में मिले है।
इनका कहना है
पश्चिम सामान्य वनमंडल में गिद्धों के आवास स्थल बढ़े है। पिछले वर्ष की तुलना में संख्या ज्यादा दिखी है। निवास रेंज में दो आवास स्थल में 18 गिद्ध गणना में सामने आये है।
कमल अरोरा, डीएफओ पश्चिम वनमंडल
चिंहित आवास स्थल और प्रत्येक रेंज में गिद्धगणना कराई गई है। मवई रेंज आवास में गिद्ध मिले है। यहां 72 गिद्ध सामने गणना आये है।
विपिन सोनकर, डीएफओ पूर्व सामान्य   वनमंडल 

कमेंट करें
hcE6q